केंद्र और प्रदेश में हो चुका है सत्ता परिवर्तन, बहम में जिंदगी बसर कर रहे विपक्ष के नेता : जयराम

Friday, Jun 05, 2020 - 11:13 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया है कि विपक्ष के नेता जिस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं, उससे लगता है कि वे बहम में जिंदगी बसर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष को अब समझ लेना चाहिए कि केंद्र और प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हो गया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष जब सत्ता में रहा तो उनकी सरकार घोटालों के कारण हमेशा सुर्खियों में रही। इसके विपरीत केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार 6 साल सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी दाग नहीं लगा है।

मुख्यमंत्री वीरवार को केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष की उपलब्धियों को लेकर पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष कोरोना संकट के कारण बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन इसके बावजूद उपलब्धियां भी सराहनीय रही हैं। उन्होंने कहा कि इस दौर में विश्व के शक्तिशाली देशों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे सशक्त नेतृत्व की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण प्रदेश में आगामी सेब सीजन के लिए नेपाल से श्रमिकों को लाने का मामला केंद्र सरकार से पत्र लिखकर एवं स्वयं बात करके उठाया गया है।

उन्होंने केंद्र सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि अब देश आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसी कारण पीपीई किट्स, एन-95 मास्क और वैंटीलटर बनाने का कार्य खुद देश में हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का 20 लाख करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज देश को चुनौतीपूर्ण दौर से बाहर निकालने में सफल रहेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पैकेज से प्रदेश की होटल इंडस्ट्री के साथ-साथ 95 फीसदी लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाकर पूरे देश को एक सूत्र में पिरोया है। इसी तरह ट्रिप्पल तलाक, अयोध्या में श्रीराम मंदिर के रास्ते को प्रशस्त करने, करतारपुर कॉरिडोर को खोलने, नागरिक संशोधन कानून को लागू करने, बैंकों का विलय करने, वन रैंक-वन पैंशन देने, आयुष्मान भारत योजना शुरू करने, पाकिस्तान को आतंकी घटना का सर्जिकल और एयर स्ट्राइक के साथ कड़ा जवाब देने जैसे अहम निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संकट में गत 28 मई तक 3840 श्रमिक स्पैशल ट्रेनों के माध्यम से 52 लाख से अधिक प्रवासियों को उनके गृह राज्यों तक भेजा जा चुका है।

Vijay