रिपोर्ट नैगेटिव आने के बाद ही गांव जाएंगे बाहर से आए हिमाचली : जयराम

Friday, May 22, 2020 - 06:16 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बाहरी राज्यों से प्रदेश में आ रहे लोग रिपोर्ट नैगेटिव आने के बाद ही गांव जा पाएंगे। इसके बाद भी उनको होम क्वारंटाइन के नियमों का पालन करना पड़ेगा। उन्होंने यह बात वीडियो कॉन्फ्रैंस के दौरान सभी डीसी, एसपी व सीएमओ एवं अलग से जारी वीडियो संदेश में कही। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों के सैंपल लेने में 2 से 5 दिन का समय लग सकता है, ऐसे में लोगों से सहयोग की अपेक्षा है ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल से अब तक देश के विभिन्न भागों में फंसे 1.30 लाख से अधिक हिमाचली प्रदेश में पहुंच चुके हैं। इसमें करीब 6,500 लोगों को संस्थागत तथा 81,000 को होम क्वारंटीन में रखा गया है।

कोरोना योद्धाओं को उपलब्ध करवाएं सुरक्षात्मक उपकरण

उन्होंने इस दौरान कोरोना योद्धाओं मेडिकल, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस, सफाई कर्मचारियों और बाहर से बसों में लोगों को लाने वाले चालकों के लिए सभी सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण में मामले बढ़े हैं लेकिन इसके लिए चिंतित होने की बात नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है तथा पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट और अन्य सामग्री उपलब्ध है। उन्होंने बाहर से आने वाले लोगों का पूरा डेटा संकलित करने के निर्देश भी दिए।

स्वास्थ्य संस्थानों में भेजे जाएंगे वृद्ध व दीर्घकालिक रोगी

उन्होंने जिला प्रशासन को क्वारंटाइन केंद्रों में अधिक सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पडऩे पर वृद्ध और दीर्घकालिक रोगियों को स्वास्थ्य संस्थानों में स्थानांतरित किया जाए ताकि उनको बेहतर सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को बाहरी राज्यों से आने वाले हिमाचलियों की प्रदेश वापसी के बारे में ङ्क्षचता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य सरकार उनका पूरा स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही घर भेज रही है। पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान, प्रमुख सचिव जेसी शर्मा, ओंकार चन्द शर्मा और संजय कुंडू भी वीडियो काॅन्फ्रेंस के दौरान उपस्थित थे।

Vijay