CM जयराम की NHAI को दोटूक, कहा-दशहरे से पूर्व चकाचक करो चंडीगढ़-मनाली NH (Video)

Sunday, Oct 06, 2019 - 11:02 AM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने फोरलेन निर्माण के चलते खस्ताहाल हुए चंडीगढ़-मनाली एनएच को सुंदरनगर से कुल्लू तक चकाचक करने के निर्देश एनएचएआई को जारी किए हैं। उन्होंने मंडी में पत्रकार वार्ता में कहा कि इस बारे पहले भी एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी को कड़े निर्देश दिए गए थे कि दशहरे को देखते हुए जहां भी सड़क पर गड्ढे पड़े हैं और मुरम्मत की जरूरत है तो उसे समय रहते पूरा करें अन्यथा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अभी कुछ एरिया में मुरम्मत कार्य शुरू कर दिया है लेकिन गति तेज न होने की शिकायतें आ रही हैं। लिहाजा एनएचएआई को आज फिर निर्देश दिए गए हैं कि सुरक्षा के लिहाजा से काम सावधानी से करें और पर्यटकों और आम लोगों की सुविधा को देखते हुए सड़क पर जहां गड्ढे पड़े हैं वहां मुरम्मत और जहां धूल-मिट्टी उठ रही है वहां पानी का पर्याप्त छिड़काव करें ताकि लोगों को पैदल चलने में भी दिक्कत न आए। उन्होंने बताया कि बीते कल उन्होंने एनएचएआई के आरओ को मंडी बुलाया था और उन्हें दशहरे के दौरान बेहतर सड़क सुविधा देने की सख्त हिदायत दी गई है। वहीं फोरलेन निर्माण में सुरक्षा मानकों का भी पूरा ध्यान रखने को कहा गया है।

पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाने वाले उद्योगों को नो एंट्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाने वाले उद्योगों को प्रदेश सरकार किसी भी सूरत में प्रोत्साहित नहीं करेगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण पर राज्य सरकार अधिक ध्यान दे रही है। हाऊसिंग सैक्टर से भी पर्यावरण को नुक्सान पहुंचता है लेकिन सरकार इसे योजनाबद्ध तरीके से करने पर विचार कर रही है ताकि पर्यावरण को नुक्सान न पहुंच सके। प्रदेश में सरकार के पास जमीन की उपलब्धता कम है और ऐसे में पर्यावरण को कम से कम नुक्सान हो और विकास के कार्य भी किए जा सकें, इस दिशा में सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इस वक्त कुछ चीजें प्लास्टिक में मार्र्कीट में लाना एक मजबूरी है लेकिन आने वाले दिनों में इसका भी हम समाधान निकालेंगे। प्रदेश में पार्टियों की प्रचार सामग्री और होर्डिंग्ज व फ्लैक्स अब कपड़े के लगेंगे और प्लास्टिक पूरी तरह बंद किया जाएगा।

नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने पर विचार कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने पर अभी विचार कर रही है और उपचुनावों के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। लोग जब यातायात नियमों के उल्लंघन से बाज नहीं आए तो केंद्र सरकार को ऐसा सख्त कानून बनाना पड़ा। उन्होंने कहा कि प्रदेश देश का चौथा ऐसा राज्य बना है जहां पर सीएम हैल्पलाइन शुरू की गई है। अभी तक 1100 नंबर पर 45961 कॉल्स आ चुकी हैं, जिनमें 12825 शिकायतें और 2564 मांगें व सुझाव शामिल हैं। 5321 समस्याओं का समाधान किया जा चुका है और 7504 का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने मांगें और सुझाव दिए हैं उनपर भी सरकार पूरी गंभीरता से विचार कर रही है।

इन्वैस्टर मीट को लेकर पूर्व की कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री ने बताया कि धर्मशाला में होने जा रही इन्वैस्टर मीट के लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और इसमें 77 हजार करोड़ के एमओयू साइन किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस इन्वैस्टर मीट का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें गृह मंत्री अमित शाह भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उन्होंने इन्वैस्टर मीट को लेकर पूर्व की कांग्रेस सरकार पर भी निशाना साधा और कहा कि राज्य सरकार धर्मशाला में जो इन्वैस्टर मीट करने जा रही है वह पूरी तरह से सुनियोजित ढंग से होने जा रही है। जो संभावित इन्वैस्टमैंट प्रदेश को आनी है, यदि उसकी आधी भी आए तो प्रदेश के विकास को गति मिलेगी जबकि पूर्व सरकार ने एक करोड़ खर्च करके ऐसी इन्वैस्टर मीट की, जिसका सही ढंग से समापन तक नहीं किया जा सका।

हमने तो दयाल प्यारी को बहुत समझाया पर बाद में क्या हुआ नहीं मालूम

मुख्यमंत्री कहना है कि पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से आजाद प्रत्याशी दयाल प्यारी कुछ लोगों के कहने पर चुनाव लड़ रही हैं। पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली में हर किसी को चुनाव लडऩे का पूरा अधिकार है। पार्टी किसी एक को ही टिकट दे सकती थी, जिसे पार्टी ने उचित समझा उसे टिकट दे दिया गया है। बाकी दावेदारों को अब उसके लिए काम करना चाहिए। दयाल प्यारी को संगठन के नेताओं ने काफी समझाया और एक समय तक वह मान भी गई थीं लेकिन बाद में क्या हुआ इस बारे में उन्हें कुछ मालूम नहीं। कुछ लोगों के कहने पर दयाल प्यारी ने चुनाव मैदान में डटे रहने का निर्णय लिया है जो अब उनका व्यक्तिगत निर्णय है। इस पर वह कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। उन्होंने दोहराया कि धर्मशाला और पच्छाद की सीट पर पहले भी भाजपा का कब्जा था और आगे भी रहेगा।

Vijay