CM जयराम बोले-हिमाचल में पर्यटकों को पर्याप्त सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत है सरकार

Saturday, Sep 28, 2019 - 09:47 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिमला होटल एसोसिएशन के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस प्रदेश को प्रकृति ने भरपूर प्राकृतिक वैभव से नवाजा है और यहां विविध पर्यटन संभावनाएं विद्यमान हैं, जिनका दोहन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है और प्रदेश को पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य बनाने के उद्देश्य से कई कारगर कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बजट में पहली बार 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया व नई राहें-नई मंजिलें नामक नई योजना शुरू की है। उन्होंने निजी होटलियर्स को प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। इससे पर्यटन को विशेष बढ़ावा मिल सकेगा। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा होटल और आऊटडोर कैटरिंग सेवाओं में कॉर्पोरेट टैक्स की दरें घटाने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 1,000 रुपए तक के होटल के कमरों में कोई भी जीएसटी न लगाने का निर्णय लिया है और इससे ज्यादा तथा 7,500 रुपए तक के होटल के कमरों में 12 प्रतिशत तक ही जीएसटी लगेगा। इसी प्रकार सरकार ने 7,501 रुपए से ऊपर वाले होटल के कमरों की जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि आऊटडोर कैटरिंग में जीएसटी दर को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये सभी प्रोत्साहन पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने और पर्यटन उद्योग को व्यापक बढ़ावा प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगे। शिमला होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सूद ने केंद्र सरकार द्वारा होटलों के लिए जी.एस.टी. की दरें घटाने का स्वागत किया है।

Vijay