अब Online मिलेगी धारा 118 की परमिशन, CM Jairam ने मंडी से की शुरूआत

Sunday, Sep 22, 2019 - 07:38 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी से टैनेंसी और भूमि सुधार अधिनियम, 1972 की धारा 118 के तहत अनुमतियों के ऑनलाइन मॉड्यूल को शुरू किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मॉड्यूल धारा 118 के मामलों को शीघ्र निपटाने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि यह मॉड्यूल धारा 118 के अन्तर्गत दी जाने वाली अनुमतियों में भी पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों की रक्षा के लिए राज्य में धारा 118 लगाई गई है। उन्होंने कहा कि विकास को गति देने में धारा 118 की जटिल प्रक्रिया बाधा बनती थी और 118 की मंजूरी देने में देरी होती थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने धारा 118 में कोई बदलाव व सुधार नहीं किया है बल्कि इसे सरल व पारदर्शी बनाने की प्रक्रिया के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि धारा 118 के सभी निपटारों को अब ऑनलाइन कर दिया गया है ताकि लोग इसकी मंजूरी शीघ्र प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट को पायलट आधार पर मंडी जिला से शुरू किया गया है।

सोलर रूफ टॉप कार्यक्रम का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने मंडी में पंचायती राज तथा ग्रामीण विकास विभाग के सभी सरकारी भवनों को सोलर रूफ टॉप पैनल से कवर करने के लिए सोलर रूफ टॉप कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि वन सन वन ग्रिड प्रधानमंत्री का सपना है, जिसे राज्य सरकार सभी सरकारी भवनों की छतों में सोलर रूफ पैनल लगाकर सुनिश्चित करेगी। उन्होंने सौर ऊर्जा के लाभ की जानकारी देने वाली बुकलेट को भी जारी किया। इस दौरान डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने इस मॉड्यूल की विशेषताओं की जानकारी दी, वहीं अतिरिक्त डीसी मंडी ने सोलर रूफ टॉप योजना के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी और कहा कि यह योजना राज्य के उपयोगकर्ताओं को स्वच्छ ऊर्जा सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों के लिए 2 मैगावाट और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 8 मैगावाट का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक अकेले मंडी जिले में एक मैगावाट का उत्पादन किया गया है।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस मौके पर सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक अनिल शर्मा, कर्नल इंद्र सिंह, इंद्र सिंह गांधी, विनोद कुमार, राकेश जम्वाल, जवाहर ठाकुर व प्रकाश राणा, मिल्क फैड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, बाल विकास परिषद की महासचिव पायल वैद्य, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, मंडी नगर परिषद की अध्यक्ष सुमन ठाकुर सहित अन्य उपस्थित रहे।

Vijay