CM जयराम बोले-चंडीगढ़ में हिमाचल का 7.9 फीसदी हिस्सा

Thursday, Sep 12, 2019 - 10:42 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में हिमाचल प्रदेश का 7.9 फीसदी हिस्सा है। उन्होंने कहा कि वे इसके सौहार्दपूर्ण समाधान करने के पक्ष में हैं। मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को देश का इंडस्ट्रीयल हब बनाने के लिए निवेशकों को आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। इसके लिए सरकार ने नवम्बर माह में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ग्लोबल इन्वैस्टर मीट का आयोजन कर रही है और इसके लिए 8 प्रमुख क्षेत्रों जैसे कृषि संबंधी उद्योग, निर्माण और फार्मा, पर्यटन और आतिथ्य, जल विद्युत, अक्षय ऊर्जा, वैलनैस और स्वास्थ्य सेवाएं आवासीय और शहरी विकास, सूचना प्रौद्योगिकी और आईटीईएस तथा शिक्षा एवं कौशल विकास को चिन्हित किया गया है।

ग्लोबल इन्वैस्टर मीट से पहले 41,000 करोड़ के समझौतों पर हस्ताक्षर

उन्होंने कहा कि अब तक विभिन्न क्षेत्रों में 41,000 करोड़ रुपए के निवेश के लिए कुल 419 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मनाली में बुधवार को आयोजित मिनी इन्वैस्टर कन्क्लेव में 2,219 करोड़ रुपए के 93 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने प्रथम बजट में 30 नई योजनाओं की घोषणा की थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है और ये सभी योजनाएं लागू कर दी गई हैं। इन योजनाओं से प्रदेश के सामाजिक व आर्थिक विकास को गति मिल रही है।

देशों के उद्यमियों ने हिमाचल में निवेश पर दिखाई गहरी रुचि

उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल ही में जर्मनी, नीदरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात में 3 अंतर्राष्ट्रीय रोड शो आयोजित किए हैं। रोड शो में इन देशों के उद्यमियों ने हिमाचल में निवेश पर गहरी रुचि दिखाई है। उन्होंने इस अवसर पर उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों के उत्कृष्ट व्यक्तियों को सम्मानित किया। इसमें आंचल ठाकुर, सचिन अहुजा, अनुपम गुप्ता, पद्मश्री डा. ओमेश भारती, कुलदीप शर्मा, अमित कपूर, अशोक सेठी, वरुण रतन, जेपी सिंह, पलविन्दर सिंह, धीरज व भावेश कुमार को सम्मानित किया। केंद्रीय राज्य मंत्री सोमेश प्रकाश भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Vijay