पुलिस भर्ती में धांधलियों व अनियमितताओं के सवाल पर सदन में क्या बोले CM Jairam, पढ़ें खबर

Friday, Aug 30, 2019 - 05:52 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश में पुलिस भर्ती में धांधलियों और अनियमितताओं को लेकर नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह के सदन में ध्यानाकर्ण प्रस्ताव लाया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पुलिस भर्ती में जिस तरह से धांधली हुई है वो बेहद चिंताजनक है, सरकार धयान रखे कि भविष्य में इस तरह की घटना पेश न आए। उन्होंने इस ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया और इसके लिए किए जा रहे प्रयसों की जानकारी मांगी। इसी सवाल में ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह ने कहा कि ये वाकया उनके विधानसभा क्षेत्र से जुड़ा हुआ है, जहां से घटना पेश आई है। 

11 हजार से ज्यादा लोगों को परीक्षा में बुलाना अव्यवहारिक

इसके जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार के लिए ये यकीनन चिंता का विषय है कि तकनीक का इस तरह से दुरुपयोग किया जा रहा है। इससे भी ज्यादा चिंताजनक विषय ये है कि पुलिस भर्ती में इस तरह का वाकया पेश आया है। उस स्थिति में मसला और गंभीर हो जाता है जिस पुलिस के भरोसे हम जांच का विश्वास करते हैं और उसी की भर्ती में ये सब हुआ है। सरकार बेहद चिंतित भी है लेकिन इसकी जांच निष्पक्ष तरीके से की जाए, इसको हर हाल में सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा जिस सत्संग हाल में भर्ती की जा रही थी, उसमें 11 हजार से ज्यादा लोगों की परीक्षा होनी थी वह भी अव्यवहारिक था। इतनी बड़ी संख्या में इस तरह से लोगों को नहीं बुलाया जाना चाहिए था लेकिन अब भविष्य में इस तरह की गलती नहीं की जाएगी। परीक्षा केंद्रों को ज्यादा प्रभावी और सुरक्षित बनाया जाएगा। भविष्य में इस तरह की परीक्षाओं के लिए 735 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे और पालमपुर में अकेले 13 केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

मामले में अब तक गिरफ्तार हुए 30 लोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में अभी तक 30 लोग गिरफ्तार कर लिए गए हैं और मुख्य आरोपी के खिलाफ लुक आऊट नोटिस जारी किया गया है, जिसकी तलाश पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में की जा रही है। उन्होंने कहा कि पुकिस महकमा भी इस घटना को लेकर पूरी पारदर्शिता बरत रहा है और भविष्य में इस तरह की घटना न घटे उसे लेकर ध्यान रखा जाएगा। अब होने वाली परीक्षाओं में सीसीटीवी और केंद्रों में जैमर की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि किसी भी मेधावी छात्रों के साथ इस तरह के लोग अन्याय न कर सकें। उन्होंने कहा कि इस गिरोह में ज्यादातर लोग जो पकड़े गए हैं वे सभी हिमाचल के बाहरी राज्यों से हैं जो ज्यादा चिंता का विषय है। सीएम ने ये भी कहा कि इस तरह की परीक्षाओं में जो पूर्व में हो चुकी हैं, उनमें भी इस तरह से ऐसे गिरोह का हाथ न हो इसकी भी जांच पुरानी सभी परीक्षाओं को लेकर करवाई जाएगी।

घटना को बेहद संजीदगी से ले रही सरकार

सीएम ने कहा कि इस घटना में एक गाड़ी, 11 लाख रुपए से ज्यादा की रकम, 7 हाईटैक जैकेट, 3 चिप लगे ताबीज, एक ईयरफोन व 1 डीवीआर जब्त की गई है। सरकार इस घटना को बेहद संजीदगी से ले रही है। भविष्य में ऐसी घटना न घटे इसके लिए कई प्रावधान किया जा रहा है। सदन में सदस्यों ने जो मुद्दा उठाया है इसका सरकार सम्मान करती है। सरकार ऐसे वाकयों से सबक लेते हुए आने वाले वक्त के लिए और सख्ती और पारदर्शिता से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई परीक्षाओं के जरिए बाहरी लोगों के चयन को लेकर भी अध्ययन किया जा रहा है। कुछ नौकरियों में हिमाचल के लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी, जिसमें प्रदेश के लोगों को संरक्षण मिले।

Vijay