SJVNL के साथ 5 जल विद्युत परियोजनाएं शुरू करेगी सरकार, इतने हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Saturday, Jul 06, 2019 - 08:08 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में सरकार जल्द ही एस.जे.वी.एन.एल. के  साथ मिलकर 5 जल विद्युत परियोजनाएं शुरू करेगी। जल विद्युत परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति, समीक्षा और निवेश पर एक उच्च स्तरीय बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में विद्यमान विपुल जल विद्युत क्षमता के तीव्र दोहन के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है तथा इस क्षेत्र में निजी निवेश को भी बढ़ावा दे रही है।

विकास का इंजन होता है ऊर्जा क्षेत्र

उन्होंने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र विकास का इंजन होता है और इसके दोहन से रोजगार के अवसर भी सृजित होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा परियोजनाओं के कार्यान्वयन को तेज करने के प्रयास जारी हैं, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य धीमा पड़ा हुआ था। बैठक में प्रधान सचिव बहुद्देश्यीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा प्रबोध सक्सेना, एस.जे.वी.एन.एल. के चेयरमैन एवं महाप्रबंधक नंद लाल शर्मा, ऊर्जा निदेशक मानसी सहाय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

अगस्त माह में साइन होगा समझौता ज्ञापन

जयराम ठाकुर ने कहा कि अगस्त माह में एस.जे.वी.एन.एल. को आबंटित 5 जल विद्युत परियोजनाओं पर समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे ताकि इन परियोजनाओं पर शीघ्र कार्य आरंभ किया जा सके। इन परियोजनाओं में लुहरी चरण-1 210 मैगावाट, सुन्नी डैम 382 मैगावाट, धौलासिद्ध 66 मैगावाट, लुहरी चरण-2 172 मैगावाट तथा जंगी थोपन 780 मैगावाट शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन पांचों परियोजनाओं में 15 हजार करोड़ रुपए के निवेश और 8 हजार लोगों को रोजगार देने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इन परियोजनाओं के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।

चिनाब नदी पर 3 हजार मैगावाट जल विद्युत क्षमता

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिनाब नदी पर 3 हजार मैगावाट जल विद्युत क्षमता के दोहन की संभावनाएं हैं, परंतु यहां आबंटित 5 जल विद्युत परियोजनाओं को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को रियायतें उपलब्ध करवाने के उपरांत इन परियोजनाओं को पुन: आबंटित करने की संभावनाओं को तलाशा जाएगा।

Vijay