विदेशी निवेश को आकर्षित करने जर्मनी-नाइजीरिया के दौरे पर रवाना हुए CM जयराम

Sunday, Jun 09, 2019 - 11:34 PM (IST)

शिमला: राज्य में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नई दिल्ली से जर्मनी व नाइजीरिया के दौरे पर रविवार रात को रवाना हुए। दोनों ही देशों में मुख्यमंत्री उद्यमियों से मुलाकात कर राज्य में निवेश के लिए उन्हें आमंत्रित करेंगे। मुख्यमंत्री बीते 3 दिनों से दिल्ली में हैं और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री सहित केंद्रीय नेताओं से मुलाकात की तथा प्रदेश के मुद्दों को उठाया।

सूचना के अनुसार राज्य में आयोजित की जाने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री नीदरलैंड के एम्सटर्डम व जर्मनी के न्यूनिक में अधिकारियों की टीम के साथ जाएंगे। वहां पर मुख्यमंत्री उद्योगपतियों से बैठक कर प्रदेश में निवेश के लिए उन्हें आमंत्रित करेंगे। इसके अलावा वहां पर रोड शो भी किए जाएंगे। जर्मनी टैक्नोलॉजी को लेकर विश्व में अव्वल है जबकि नीदरलैंड फूड प्रोसैसिंग व डेयरी में सबसे आगे है। इसलिए जर्मनी से टैक्नोलॉजी तथा नीदरलैंड से फूड प्रोसैसिंग व डेयरी के उद्योग को लेकर चर्चा की जाएगी।

इन्वैस्टर मीट से पहले राज्य में 159 समझौता ज्ञापनों (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस करार से राज्य में 17,356 करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना है, जिसमें 40,911 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। सरकार की तरफ से सितम्बर माह में आयोजित की जाने वाली वैश्विक इन्वैस्टर मीट में 85,000 करोड़ रुपए निवेश का लक्ष्य रखा गया है।

Vijay