कुल्लू दशहरा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय प्रतिभाओं को दें प्रोत्साहन : जयराम

Friday, Sep 06, 2019 - 11:33 PM (IST)

शिमला (योगराज): 8 से 14 अक्तूबर तक आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन शिमला में किया गया, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल्लू दशहरा देश के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है और इसकी सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखा जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचली कलाकारों को भाग लेने के पर्याप्त अवसर दिए जाने चाहिए ताकि स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने और इसे निखारने का उपयुक्त अवसर प्राप्त हो सके।

मेले के दौरान वाद्ययंत्रों से होगा आरती का आयोजन

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण खेल गतिविधियों को आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान कबड्डी और वॉलीबाल जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने निर्देश दिए कि मेले के दौरान निरतंर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे जैनरेटर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय दलों व बाहरी राज्यों से आने वाले कलाकारों की उचित देखरेख होनी चाहिए। उन्होंने कानून व्यवस्था को बनाए रखने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस वर्ष नई पहल करते हुए मेले के दौरान स्थानीय वाद्ययंत्रों से आरती का आयोजन किया जाएगा।

यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रशासन को वर्तमान सरकार द्वारा शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए आरम्भ किए गए कार्यों की देखरेख करने व लोगों के आवागमन के लिए यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए सरवरी-सुल्तानपुर-ढालपुर के बीच बने ऊपरी पुल जैसे वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने के निर्देश दिए। बैठक का संचालन निदेशक भाषा, कला एवं संस्कृति कुमुद सिंह ने किया।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, विधायक आनी किशोरी लाल, विधायक कुल्लू सुन्दर सिंह, विधायक बंजार सुरेंद्र शौरी, पूर्व सांसद एवं मुख्य कारदार रघुनाथ मंदिर कुल्लू महेश्वर सिंह, जिला कारदार संघ के अध्यक्ष जय चन्द ठाकुर, नगर परिषद कुल्लू के पूर्व अध्यक्ष राम सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेत्री धनेश्वरी ठाकुर, मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग राम सुभग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार, पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी, प्रधान सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार, निदेशक पर्यटन युनूस, डीसी कुल्लू रिचा वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Vijay