सीएम ने जाखू मंदिर में किया 4 एस्केलेटर्स का शुभारंभ, प्रति घंटा 6 हजार श्रद्धालु कर पाएंगे सफर

Thursday, Mar 14, 2024 - 10:56 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वीरवार को जाखू स्थित हनुमान मंदिर में प्रदेश के पहले आऊटडोर एस्केलेटर्स का शुभारंभ किया। समुद्र तल से 2455 मीटर की ऊंचाई पर स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में लोगों की आवाजाही को आरामदायक बनाने के उद्देश्य से नवनिर्मित 4 एस्केलेटर्स का निर्माण 7 करोड़ 94 लाख रुपए से शिंडलर इंडिया द्वारा किया गया है। इन एस्केलेटर्स पर अधिकतम 6 हजार श्रद्धालु प्रति घंटा सफर कर पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन एस्केलेटर्स से श्रद्धालुओं को हनुमान मंदिर के सुगम दर्शन की सुविधा उपलब्ध हुई है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत एस्केलेटर्स के दोनों ओर सेफ्टी ब्रेक और एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राचीन जाखू मंदिर श्रद्धालुओं के साथ-साथ शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है। प्रदेश सरकार द्वारा इस धार्मिक स्थल पर सभी प्रकार की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास निरंतर जारी हैं। 

भीड़ बढ़ने से रुकी एस्केलेटर्स
जाखू मंदिर के लिए शुरू की गई एस्केलेटर्स का जैसे ही मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया तो सभी लोग एक साथ एस्केलेटर्स पर चढ़ गए, जिस कारण एस्केलेटर्स आधे में ही रुक गई। मगर जैसे ही आधे लोग एस्केलेटर्स से नीचे उतरे तो एस्केलेटर्स दोबारा चलना शुरू हो गई। इसके बाद मुख्यमंत्री से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि ज्यादा भीड़ बढ़ने से एस्केलेटर्स रुक गई थी।

एस्केलेटर्स में जाने पर लगेगा टिकट
जाखू मंदिर के लिए जो लोग एस्केलेटर्स के माध्यम से जाएंगे, उनका टिकट लगेगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि एस्कलेटर्स में जाने वाले लोगों का टिकट लगेगा। उन्होंने कहा कि अभी एस्केलेटर्स के टिकट के दाम तय नहीं किए गए हैं। इसे लेकर जल्द ही बैठक की जाएगी और रेट तय किए जाएंगे।

ये रहे मौके पर मौजूद
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष भवानी सिंह पठानिया, विधायक हरीश जनारथा, नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान, विधायक संजय रत्न, नीरज नैय्यर, विनोद सुल्तानपुरी, अजय सोलंकी, नगर निगम शिमला की उपमहापौर उमा कौशल, पार्षद, प्रधान सचिव आरडी नजीम, डीसी अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी और आयुक्त नगर निगम भूपेंद्र अत्री सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay