शहरी आवास योजना कार्य में धीमी प्रगति पर CM को आया गुस्सा, अधिकारियों को लगाई लताड़

Saturday, Sep 01, 2018 - 10:19 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शहरी आवास योजना के कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को लताड़ लगाई है। उन्होंने कहा कि विभाग को आवासहीन गरीब परिवारों को आवास प्रदान करने के लिए कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करना चाहिए। उन्होंने इस बारे अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री यहां केंद्र एवं प्रदेश सरकार की तरफ से चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

ग्रामीण आवास योजना में हुई प्रगति पर जताया संतोष
उन्होंने ग्रामीण आवास योजना में हुई प्रगति पर संतोष जताया तथा कहा कि इसके कार्यान्वयन में हिमाचल प्रदेश को देशभर में दूसरा स्थान मिला है। योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कांगड़ा जिला को प्रधानमंत्री पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होंने प्रदेश के अधिकारियों को केंद्र एवं प्रदेश प्रायोजित कल्याणकारी एवं विकासात्मक परियोजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाने के आदेश दिए। आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना से प्रदेश के 22 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि परियोजना के अन्तर्गत 94 फीसदी डाटा को अपलोड किया जा चुका है तथा इसमें प्रदेश देशभर में 7वें स्थान पर है।

पात्र परिवारों को उपलब्ध करवाए 73,110 गैस कनैक्शन
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना तथा प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभप्रद साबित हुई है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 73,110 गैस कनैक्शन प्रदेश के पात्र परिवारों को उपलब्ध करवाए गए हैं। सौभाग्य योजना प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत गांवों का विद्युतीकरण कर लिया गया है तथा 13,156 विद्युत कनैक्शनों में 6,101 प्रदान कर दिए गए हैं।

ये रहे बैठक में मौजूद
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नन्दा तथा तरुण कपूर, प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, सचिव डा. आर.एन. बत्ता, पूर्णिमा चौहान तथा अक्षय सूद, निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी रोहन ठाकुर, निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क अनुपम कश्यप और आर्थिकी एवं सांख्यिकी सलाहकार प्रदीप चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Vijay