किनौर में पहाड़ियों पर बादल फटे, निर्माणाधीन पावर प्रोजैक्ट को पहुंचा नुक्सान

Sunday, Aug 18, 2019 - 10:54 PM (IST)

रिकांगपिओ (विशेषर नेगी): किन्नौर के कई क्षेत्रों में तेज बारिश के कारण बादल फटने की घटनाएं हुई हैं। बताया जा रहा है कि शनिवार देर रात पानवी की पहाड़ियों पर बादल फटने से आई बाढ़ से 4 मैगावाट के निर्माणाधीन एसैंट हाईड्रो पावर प्रोजैक्ट के ट्रेंच वियर को काफी नुक्सान पहुंचा है। जलस्तर अधिक होने के कारण नुक्सान का अभी अनुमान नहीं लगाया जा सका है। इसी तरह रुंनग की पहाड़ियों पर भी बादल फटने से आई बाढ़ से चोनिंग के निकट रुंनग नाले के पास एनएच-5 कई घंटे अवरुद्ध रहा। एनएच प्राधिकरण द्वारा रविवार को करीब 2 बजे अवरुद्ध मार्ग को बहाल किया गया।

किन्नर कैलाश की पहाड़ियों से निकलने वाली तांगलिंग खड्ड जलस्तर बढ़ा

किन्नौर जिला में सभी नदी-नालों का जलस्तर उफान पर है। किन्नर कैलाश की पहाड़ियों से निकलने वाली तांगलिंग खड्ड का भी जलस्तर बढ़ा है। सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ने से 1000 मैगावाट की कड़छम-वांगतू परियोजना के 4 गेटों में से 2 गेट खोल दिए गए हैं। शनिवार देर रात से ही किन्नौर के अधिकांश क्षेत्रों में रुक-रुक कर वर्षा हो रही है जो रविवार को पूरा दिन जारी रही। यहां तक कि शीत मरुस्थलीय क्षेत्रों में भी बारिश हो रही है।

स्किब्बा में अवरुद्ध एनएच किया बहाल

इसी तरह ककस्टल के पास भी पहाड़ी से भारी मलबा एनएच-5 पर बहने से पागल नाला रविवार को करीब पूरा दिन अवरुद्ध ही रहा। इसी प्रकार रालडंग नाले में भी भारी मात्रा में मलबा आने से स्किब्बा के पास एनएच अवरुद्ध हुआ है। स्किब्बा में अवरुद्ध मार्ग को बहाल करने में सीमा सड़क संगठन मुस्तैद दिखा। इसी तरह स्पिलो, शासो खड्ड, निगुलसरी व नाथपा आदि स्थानों पर रविवार को कई घंटे सड़क मार्ग अवरुद्ध रहा। देर शाम रिकांगपिओ से शिमला की ओर छोटे-बड़े सभी प्रकार के वाहनों की सीधी आवाजाही शुरू हो गई। भारी बारिश के कारण जिला के कई स्थानों में लोगों के खेत-खलिहानों में डंगे गिरने की भी सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं।

यूला नाले का जलस्तर बढ़ने से पुराना हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग अवरुद्ध

मीरु व यूला की पहाड़ियों पर भी तेज बारिश होने से यूला नाले का जलस्तर बढ़ गया है। नाले का जलस्तर बढ़ने से रांगले नामक स्थान पर पुराना हिंदुस्तान-तिब्बत सड़क मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है। अस्थायी पुल के पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने से इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही भी पूरी तरह ठप्प हो गई है। रविवार को अवरुद्ध मार्ग को बहाल करने का कार्य लोक निर्माण विभाग भावानगर मंडल शुरू नहीं कर पाया है।

Vijay