किन्नौर में बदल फटने से NH-5 अवरुद्ध, 4 परियोजनाओं में विद्युत उत्पादन ठप्प

Thursday, Aug 08, 2019 - 11:01 PM (IST)

रिकांगपिओ (विशेषर नेगी): हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला में 3 से अधिक स्थानों पर बादल फटने और बाढ़ आने से 4 जल विद्युत परियोजनाओं से बिजली 3212 मैगावाट बिजली उत्पादन ठप्प हो गया है जबकि नेशनल हाईवे-5 दो स्थानों पर अवरुद्ध है। पूर्वनि को जोडऩे वाले तांगलिंग पुल भी बह गया है। कानम नामक स्थान में बाढ़ की चपेट में आने से एक पिकअप वाहन भी बह गया। जानकारी के अनुसार वीरवार को किन्नौर जिला के ऊपरी क्षेत्र कानम, मूरंग नाला, तंगलिंग और सांगला घाटी के टोंगतोंगचे नाला में बादल फटने के बाद बनी बाढ़ की स्थिति से जल विद्युत परियोजनाओं को बंद करना पड़ा है।

सिल्ट के कारण इन परियोजनाओं में विद्युत उत्पादन बंद

सतलुज नदी में अधिक सिल्ट के कारण एक हजार मैगावट की करछम वांगतू, बास्पा नदी में बनी 300 मैगावाट की बास्पा चरण 2, सतलुज नदी में बनी 1500 मैगावाट की नाथपा झाकड़ी और 412 मैगावाट की रामपुर हाईड्रो परियोजना से बिजली उत्पादन बन्द कर दिया गया है। सिल्ट अधिक होने के कारण करछम और नाथपा बांध के द्वार खोल दिए गए हैं, जिससे सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ गया है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों को सतलुज नदी के किनारे न जाने की सलाह दी है और तट क्षेत्र में रहने वाले लोगो को सचेत रहने के लिए कहा गया है।

किन्नौर के स्पिलो और शासो खड्ड के मध्य एन.एच. अवरुद्ध

बता दें कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग किन्नौर के स्पिलो और शासो खड्ड के मध्य अवरुद्ध है। रिब्बा नाला और रूंग नाला में जलस्तर बढ़ गया है। ऊपरी क्षेत्र में बारिश लगातार जारी है। कुछ स्थानों पर बाढ़ के कारण लोगों के सेब बगीचों को भी क्षति पहुंची है। हालांकि स्थिति नियंत्रण में है। किन्नौर और रामपुर पुलिस ने नदी तट के लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है।

Vijay