प्रदेशभर में अहिंसा के पुजारी को किया याद, 150वीं जयंती पर चलाया स्वच्छता अभियान (Video)

Wednesday, Oct 02, 2019 - 03:01 PM (IST)

शिमला: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर ऐतिहासिक रिज पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और बीजेपी नेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि देकर याद किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। बापू की जयंती पर प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।


राज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को आजाद कराने में अहम भूमिका अदा की थी। गांधी के संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बंद करने का सराहनीय निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि महात्मा गांधी ने देश की स्वतंत्रता के साथ साथ स्वच्छता का अभियान भी चलाया। महात्मा गांधी को स्वच्छता प्यारी थी। 

धर्मशाला

धर्मशाला में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती पर प्रभात फेरी निकाली गई और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूलमालाएं अर्पित कर नमन किया गया। प्रभात फेरी में डीसी राकेश प्रजापति, एसपी विमुक्त रंजन, एडीसी राघव शर्मा सहित विभिन्न गणमान्य लोगों तथा स्कूली बच्चों ने भाग लिया। 

नाहन

नाहन में भी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी, एडीसी सिरमौर प्रियंका वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने शमशेर स्कूल नाहन में स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी व फिट इंडिया अभियान के तहत आयोजित रैली को डीसी सिरमौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली की खास बात यह भी रही है कि प्रत्येक बच्चे को प्लास्टिक की खाली बोतलें दी गई, जिसमें बच्चों ने शहर का भ्रमण कर सड़कों पर फैले पॉलीथीन या अन्य प्लास्टिक को एकत्रित कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का संदेश भी दिया। 

पांवटा साहिब

पांवटा साहिब में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एसडीएम पांवटा एल आर वर्मा मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्पमाला अर्पित की। इसके साथ ही उन्होंने हिमाचल के प्रथम मुख्यमंत्री वाईएस परमार और चाचा नेहरू की प्रतिमा पर पुष्पमाला चढ़ाई। इसके बाद उन्होंने यमुना पार्क में  पौधा लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का संदेश भी दिया उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब को भी प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए आज स्थानीय लोगों व स्कूल के बच्चों को शपथ दिलाई गई। 
 

हमीरपुर

हमीरपुर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर गांधी चैक पर प्लास्टिक के इस्तेमाल न करने व स्वच्छता बनाने रखने की शपथ दिलवाई गई। इस मौके पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जिला प्रशासन और स्थानीय विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने फूल मालाएं अर्पित करके श्रद्वांजलि दी। इस अवसर पर एसडीएम हमीरपुर, नगर परिषद के ईओ के एल ठाकुर भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद फिट इंडिया मुहिम के खिलाड़ियों व स्कूल के छात्रों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छता अभियान को चलाया जा रहा है, ताकि देश स्वच्छ बन सके।  

कुल्लू

कुल्लू में स्वच्छता ही सेवा तथा अंगीकार अभियान के अंतर्गत बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर कु अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ढालपुर स्तिथ देव सदन में एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। सर्वप्रथम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किए गए और उसके बाद उपस्थित लोगों को ‘प्लास्टिक का उपयोग न करने’ की शपथ दिलाई गई। इसके बाद गोविंद सिंह ठाकुर प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को डस्टबिन व अन्य सामग्री वितरित की। 

Ekta