पंचायत चुनावों के लिए सोशल मीडिया पर पेश की जा रही दावेदारी

12/19/2020 11:58:18 AM

धर्मशाला (कर्मपाल) : जिला कांगड़ा के सभी विकास खंडों का पंचायत प्रधान पदों का आरक्षण रोस्टर वीरवार को जारी हो गया है। जारी रोस्टर में जिला की अधिकतर पंचायतों में प्रधान पद पर महिलाओं को आरक्षण दिया गया है। ऐसे में कई माह पहले ही जो लोग प्रधान पद पर चुनाव लड़ने का मन बना चुके थे उन्हें आरक्षण रोस्टर जारी होने के बाद मायूस होना पड़ा है। वहीं रोस्टर जारी होने के बाद से अब सोशल मीडिया पर भी पंचायत चुनावी रण में उतरने का मन बना चुके लोग काफी एक्टिव हो गए हैं। आधुनिकता के दौर में लोग आधुनिक तरीके अपनाते हुए सोशल मीडिया पर ही अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। वहीं कई लोग सोशल मीडिया पर अपने चुनाव लड़ने या न लड़ने बारे भी स्थानीय बाशिदों की राय लेने में मशगूल हैं। हालांकि कई लोग सोशल मीडिया के इन उम्मीदवारों को हवा देकर व उनकी तारीफों के पुल बांधकर मजे ले रहे हैं।

युवाओं में दिख रहा खासा जोश

पंचायती चुनावों में इस बार बेशक महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखा गया है, लेकिन इन चुनावों में युवाओं का खासा रुझान हैं। अब युवा अपने हाथ गांव के विकास की बागडोर संभालने को आतुर हैं। गांवों में युवाओं ने अपनी तरफ से पंच, उपप्रधान व प्रधान पद के लिए लगभग उम्मीदवार तय कर दिए हैं। साथ ही उन उम्मीदवारों को खुला समर्थन देकर उनके पक्ष में चुनावी हवा चलाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं युवाओं द्वारा व्हाट्सऐप गु्रपों में चुनावों को लेकर काफी चर्चा की जा रही है।

गांवों में बैठकों का दौर शुरू

रोस्टर जारी होने के साथ ही गांवों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। लोग दुकानों में सुबह ही इधर-उधर की जानकारी जुटाने में जुट गए। सबसे ज्यादा माथापच्ची तो उन गांवों में हो रही है जिन गांवों में लंबे अरसे से प्रधान पद पर पुरुष विराजमान थे और अब वहां महिला कैंडिडेट आरक्षित कर दी गई है। जिला में ऐसी कई पंचायतें है जहां पिछले 2-3 चुनावों से एक ही व्यक्ति प्रधान पद पर था। अब महिला पद आरक्षित होने पर लोगों में असमंझस की स्थिति पैदा हो गई है।
 


prashant sharma

Recommended News