सिसल होटल से निकाले गए 32 मजदूरों के पक्ष में उतरी CITU, जमकर किया प्रदर्शन

Tuesday, Nov 12, 2019 - 10:58 AM (IST)

शिमला (तिलक): शिमला के प्रतिष्ठित होटल सिसिल से निकीले गए 32 मजदूरों के पक्ष में सीटू उतर आई है। सोमवार को होटल के बाहर निकले गए मजदूरों के साथ हिमाचल होटल मजदूर लाल झण्डा यूनियन के बैनर धरना प्रदर्शन किया। साथ ही होटल प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यूनियन ने होटल प्रबंधन पर श्रम कानूनों को टाक पर रख कर कर्मचारियों के शोषण के आरोप लगाए और जल्द से जल्द निकले गए कर्मियों को वापिस रखने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अगर होटल प्रबंधन मांगे नहीं मानती है तो होटल के बाहर उग्र प्रदर्शन शुरू किया जाएगा। 

सीटू जिला अध्यक्ष कुलदीप ने कहा कि 22 अक्टूबर को 32 मजदूरों को गैर कानूनी तरीके से सिसिल के प्रबंधन द्वारा नोकरी से निकालने के विरोध में होटल के बाहर यह धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया है कि प्रदेश के अंदर मालिकों के द्वारा श्रम कानूनों की खुली उलंघन की जा रही है जिस पर प्रदेश सरकार गम्भीर नहीं है पहले ही प्रदेश में बेरोजगारों ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। फिर भी जो लोग रोजगार में लगे हैं, उन्हें मालिकों द्वारा नौकरी से निकालने की कोई रोक टोक न होने के कारण उनका रोजगार भी छीना जा था है।

दूसरी तरफ सरकार के द्वारा इन मालिकों के खिलाफ कोई करवाई नहीं की जा रही है नेताओं ने कहा सिसिल प्रबंधन मजदूरों को नोकरी पर वापस नहीं रख रहा, जिस पर श्रम विभाग भी कोई करवाई नहीं कर रहा है। यदि प्रबंधन के द्वारा गैर क़ानूनी तरीके से निकाले गए मजदूरों को नौकरी पर नहीं रख तो आने वाले दिनों में मजदूर उग्र संघर्ष करने के लिए विवश हो जाएगा जिसकी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार जिला प्रशासन व होटल प्रबंधन की होगी। प्रबंधन जिला प्रशासन की आड में सरेआम श्रम कानुनों की धज्जियां उड़ा रहा है। मजदूरों को बिना किसी कारण के प्रताड़ित किया जा रहा है।



 

Ekta