Chamba: विधानसभा अध्यक्ष ने किया खुई-नैनीखड्ड-चूहन-खैरी सड़क का भूमिपूजन

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 05:23 PM (IST)

चुवाड़ी (पंकज): विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने भटियात विधानसभा क्षेत्र की दूरदराज ग्राम पंचायत बगढार में 88.85 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का भूमिपूजन किया। खुई रोड से नैनीखड्ड-चूहन-खैरी तक बनने वाली 2.1 किलोमीटर लंबी सड़क से ग्राम पंचायत बगढार के खुई, तरवाड़, कांडी, चुहान तथा बगढार नामक गांवों की लगभग 500 की आबादी लाभान्वित होगी। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति तक सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पेयजल जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि भटियात विधानसभा क्षेत्र में पिछले वर्ष 21 नई सड़कों का कार्य शुरू किया गया है, जबकि इस वित्त वर्ष में 121 नई सड़कें शुरू होने जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में क्षेत्र की सभी ग्रामीण सड़कों को चरणबद्ध तरीके से लोक निर्माण विभाग के अधीन कर बनाया जाएगा, ताकि भविष्य में इनकी मुरम्मत व रखरखाव की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि चुवाड़ी से चम्बा के बीच प्रस्तावित लगभग 7 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण करना सरकार की प्राथमिकता है तथा इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रदेश सरकार ने 4 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जिसके लिए शीघ्र ही टैंडर प्रक्रिया कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस सुरंग का निर्माण बीओटी के आधार पर करवाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके लिए कई वित्तीय संस्थाओं के साथ बातचीत चल रही है। कुलदीप सिंह पठानिया ने बताया कि सीआरआईएफ के तहत 52.82 करोड़ रुपए की लागत से सिंहुता से लाहड़ू तक सड़क को स्तरोन्नत किया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग मंडल चुवाड़ी के अंतर्गत नाबार्ड के माध्यम से लगभग 34 करोड़ रुपए की लागत की 8 सड़कों का कार्य प्रगति पर है, जबकि आर्थिक नवीनीकरण के तहत इस क्षेत्र में विभिन्न सड़कों पर 7 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2026-27 के अंत तक भटियात विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ दिया जाएगा तथा इस पर लगभग 200 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश वन निगम के निदेशक कृष्ण चंद चेला, स्थानीय पंचायत प्रधान व्यास देव, एसडीएम डल्हौजी अनिल भारद्वाज और अधिशासी अभियंता लोक निमार्ण विभाग नरेन्द्र चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News