शिमला आए तो जरूर खाएं प्रेम कुमार का ‘चाइनीज परांठा’, दिखने में लगता है मिनी Pizza

Thursday, Jan 23, 2020 - 01:44 PM (IST)

 

शिमला (ब्यूरो): आलू के परांठे ढाबों में खाना तो अब आम बात हो गई है, लेकिन अब हर आयु वर्ग के लोग चाइनीज परांठे के दीवाने होने लगे हैं। स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटक भी चाइनीज परांठे का स्वाद जरूर चखते हैं। समय के साथ यह परांठा भी अब काफी प्रसिद्ध होने लगा है। अगर आपने चाइनीज परांठा नहीं खाया है और चाइनीज परांठे का स्वाद चखना चाहते हैं तो राजधानी शिमला के रिज से होते हुए लोअर जाखू मार्ग पर पहुंचें। यहां आपको एक छोटी सी दुकान शान-ए-हिमाचल में चाइनीज परांठा मिलेगा। हां यह हो सकता है कि चाइनीज परांठे के स्वाद को लेकर आपको थोड़ा इंतजार करना पड़े, क्योंकि यहां अक्सर शिमला के युवाओं व पर्यटकों की होड़ लगी रहती है।

दिखने में लगता है मिनी Pizza
यह चाइनीज परांठा नाम की तरह ही देखने में भी बिल्कुल अलग है। इस परांठे को देखकर परांठे की तो नहीं, लेकिन एक मिनी पिज्जा की लुक जरूर दिखाई देगी, जिसे देखकर ही युवाओं व पर्यटकों के मुंह में पानी आ जाता है। इस परांठे की एक खासियत यह भी है कि इससे 3 से 4 लोग आराम से पेट भर सकते हैं। चाइनीज परांठा खाने वाले शिमला के युवा खास कर यहीं परांठा खाने आते हैं। वहीं जाखू की ओर आने-जाने वाले पर्यटक भी परांठों को देखकर परांठा खाने पहुंचते हैं।

चौमिन डालने के कारण नाम चाइनीज परांठा
चाइनीज परांठे में स्वाद डालने वाले का नाम प्रेम कुमार है। वैसे तो इन्हें शिमला में रहते हुए कई साल बीत गए, लेकिन मूल रूप से नेपाल के रहने वाले हैं और अजय कुमार की इस दुकान पर काम करते हैं। प्रेम बताते हैं कि इस परांठे में चौमिन डाली जाती है और चौमिन मूल रूप से चीन का स्ट्रीड फूड है और इंडिया व चाइनीज मिक्स बनकर यह चाइनीज परांठा बन जाता है। इसमें कुछ खास नहीं, बस आटे या मैदे में चौमिन बनाकर डाली जाती है और इसके बाद इसे फ्राई कर दिया जाता है। वहीं फ्राई के बाद इसे ऊपर से टोमैटो सॉस, हरी चटनी और मायोनिज की टॉपिंग की जाती है और गार्निशिंग के लिए इसमें पनीर को क्रश कर डाला जाता है और इसके 4 से 6 पीस कर दिए जाते हैं।

छोटा शिमला के सनम ने कहा कि चाइनीज परांठा नाम से भी अलग है और स्वाद में भी। अक्सर जब रिज की तरफ आते हैं तो परांठा खाने चले जाते हैं। यह अन्य परांठों से अलग है और स्वाद भी लाजवाब है। पर्यटक भी खूब आते हैं। संजौली की अमिता ने कहा कि ऐसे तो जंग फूड से हमें परहेज करना चाहिए, लेकिन स्वाद भी कोई चीज होती है। ऐसे में शिमला का फेमस चाइनीज परांठा खाना खाने से नहीं चूकते हैं और कभी-क भार खाने पहुंच जाते हैं। नाभा के मुन्ना का कहना है कि अक्सर कालेज से छुट्टी होती और भूख लगती है तो दोस्तों के साथ परांठा खाने आते हैं। एक परांठे को 3 से 4 दोस्त आराम से खा लेते हैं। चंडीगढ़ के पर्यटक मजिंद्र ने कहा कि पहली बार शिमला किसी काम से आया हूं और जाखू की ओर जा रहा था तथा भूख भी लगी थी, ऐसे में भीड़ देखकर दुकान पहुंचा तो देखा कि यहां चाइनीज परांठा मिलता है। ऐसे मेें पहली बार शिमला में चाइनीज परांठा खाया, जो बहुत ही लाजवाब था।

 

 

 

 

 

kirti