बच्चे पढ़ेंगे सड़क सुरक्षा का पाठ, हिमाचल के स्कूलों में लगेगी MV Act  की क्लासिस

Monday, Nov 25, 2019 - 04:58 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल के स्कूलों में अब एम.वी. एक्ट (मोटर व्हीकल अधिनियम ) की क्लास लगेगी। यह कक्षाएं 9वीं से 12 कक्षा के तक लेगेगी। स्कूली बच्चों के माध्यम से प्रदेश की आम जनता को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए परिवहन विभाग ने तैयारी कर दी है। बच्चों को यह पाठ पढ़ाने से पहले परिवहन विभाग स्कूल अध्यापकों को सड़क  सुरक्षा कानून व नियमों पर ट्रेनिंग देगा। जिसके बाद अध्यापक स्कूली बच्चों को अन्य विषयों के साथ सड़क सुरक्षा पर कक्षाएं लगाएंगे। 

परिवहन विभाग ने माह में एक बार यह कक्षा निर्धारित की है, लेकिन अध्यापक अपने समय के अनुसार सप्ताह में भी 1 क्लास ले सकेगा। अध्यापकों की ट्रेनिंग को लेकर परिवहन विभाग ने इंवेट मैनेजमैंट कंपनी के लिए टैंडर कॉल कर दिए हैं। अगले सप्ताह यह टैंडर खुल भी जाएंगें। जिसके बाद विभाग को कंपनी से प्रदेश भर में स्कूली अध्यापकों को ट्रेनिंग देने के लिए ट्रेनर मिल जाएंगे और यह कंपनी ट्रेनर स्कूलों में जाकर स्कूल के एक या दो अध्यापकों को ट्रेनिंग देंगे। यह ट्रेनिंग भी एक से दो तीन की होगी। इसके बाद स्कूलों में सप्ताह या माह में यह कक्षा लगेगी। विभाग का मानना है कि नए साल से पहले यह कक्षाएं स्कूलों में लगना शुरू हो जाएगी।

परिहवहन विभाग के पास 100 से अधिक वालंटीयर के भी आवेदन 

स्कूलों व आम जनता के बीच पहुंच कर सड़क सुरक्षा पर लोगों को जागरूक करने और उन्हें एम.वी एक्ट पढ़ाने को लेकर विभाग के पास 100 से अधिक वालंटीयर भी आगे आएं है। जिनके आवेदन परिवहन आयुक्त व परिवहन विभाग अधिकारियों के पास पहुंचे हैं। परिवहन विभाग ने अपने फेसबुक पेज के माध्यम से वालंटीयर बनने के लिए लोगों को कहा था, जिसके बाद परिवहन विभाग से यह लोग जुड़े है। इन वालंटीयर को भी कंपनी के ट्रेनर ट्रैङ्क्षनग देंगे। जिसके बाद यह वालंटीयर भी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का कार्य करेंगे।

सड़क सुरक्षा अभियान से इस साल हादसों में आई कमी

परिवहन विभाग प्रदेश में हादसों को रोकने को लेकर प्रदेश में सितंबर माह में सड़क सुरक्षा अभियान शुरू किया है। जिसके तहत प्रदेश भर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसके नतीजन प्रदेश मे सड़क हादसों में 9 प्रतिशत की कमी भी आई है। वहीं सड़क घायलों में 10.7 प्रतिशत और मौतों में भी इतने ही प्रतिशत की कमी आई है।

परिवहन विभाग के आयुक्त कैप्टन जे.एम. पठानिया ने कहा कि स्कूलों में सडक़ सुरक्षा का पाठ पढ़ाने को लेकर विभाग ने पूरी तैयारी कर दी है। स्कूलों में अध्यापकों को ट्रेनिंग के लिए इंवेट कंपनी टैंडर कॉल किए हैं। यह टैंडर अगले सप्ताह खोल दिए जांएगे। जिसके बाद स्कूलों मेें सडक़ सुरक्षा कानून पर अध्यापकों की ट्रेनिंग शुरू होगी, और इसके बाद अध्यापक में सप्ताह या माह में एक बार यह कक्षाएं लेंगे। जिसमें बच्चों को वाहन चलाने और सडक़ सुरक्षा के सभी नियमों व कानूनों के बारे में बताएंगे। उम्मीद है कि इससे बच्चों सहित उनके अभिभावक भी जागरूक होंगे और यह अभियान सफल होगा।

Edited By

Simpy Khanna