बच्चे आसानी से कर सकेंगे परीक्षाओं की तैयारी, छठी से 8वीं कक्षा तक के प्रश्न बैंक लागू

Thursday, Oct 24, 2019 - 10:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छठी से 8वीं कक्षा तक के प्रश्न बैंक लागू हो गया है। विद्यार्थियों को अब शिक्षक लागू हुए प्रश्न बैंक के आधार पर पढ़ाएंगे और विद्यार्थी प्रत्येक विषय से जुड़े सवालों का समाधान ऑनलाइन कर पाएंगे। इससे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी आसानी होगी। यानी कि ई-कंटैंट से पढ़ाई होगी। समग्र शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने रिसोर्स मैटीरियल टेब पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल में नई लर्निंग आऊटकम प्लान और साइंस से लेकर हर विषय शामिल किया गया है।

बुधवार को शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रश्न बैंक का विमोचन किया। अब कक्षाओं में समग्र शिक्षा के तहत तय नई गाइडलाइंस के तहत ही पढ़ाई होगी। हालांकि अभी पहली से 5वीं कक्षा तक के लिए भी यह प्रश्न बैंक तैयार होना है, लेकिन इसके लिए एन.सी.ई.आर.टी. का पाठ्यक्रम तय होने का इंतजार है। पाठ्यक्र्रम तय होने पर प्रश्न बैंक इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए तैयार किया जाएगा।

परियोजना निदेशालय के निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि समग्र की ओर से एक बेहतर प्रयास किया गया है कि छठी से लेकर 8वीं तक के लिए एक प्रश्न बैंक तैयार किया गया है। इस प्रश्न बैंक को ऑनलाइन किया गया है और साथ ही इसकी बुकलेट्स भी छपवाई जा रही हैं। सुरेश भारद्वाज ने 5 दिवसीय समग्र शिक्षा अभियान द्वारा आयोजित राज्य के शिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

Edited By

Simpy Khanna