HPTDC की आध्यात्मिक परिधि के लिए 100 करोड़ रुपए की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार

Wednesday, Sep 18, 2019 - 11:15 PM (IST)

शिमला: मुख्य सचिव डॉ श्रीकांत बाल्दी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) द्वारा आध्यात्मिक परिधि के लिए 100 करोड़ रुपए की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की जरूरत के अनुसार तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बैठक में शिमला में बैंटनी कैसल के प्रगति कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने रोहतांग टनल और सिसु में पर्यटन सुविधा केंद्र के निर्माण के लिए उचित स्थान शीघ्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

रज्जु मार्गों के प्रगति कार्यों में गति लाने के दिए निर्देश

डॉ बाल्दी ने अधिकारियों से विविध एडवैंचर गतिविधि नियम के तहत ट्रैकिंग के लिए जाने वाले पर्यटकों का पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और अधिकृत एजैंसी द्वारा ट्रैकिंग पर जाने वाले पर्यटकों की निगरानी के लिए प्राधिकृत एजैंसी को जीपीएस बैंड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न रज्जु मार्गों के प्रगति कार्यों की भी समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन परियोजनाएं राज्य सरकार की उच्च प्राथमिकताएं हैं, जिन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए। संबंधित अधिकारियों ने राज्य में चल रही विभिन्न पर्यटन परियोजनाओं की प्रगति बारे मुख्य सचिव को अवगत करवाया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना और निदेशक पर्यटन युनूस सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

पौंग डैम में इंटरपटेशन केंद्र के निर्माण के लिए 1.35 करोड़ रुपए जारी

डॉ बाल्दी ने कहा कि राज्य सरकार ने जंजैहली क्षेत्र के विकास के लिए 18.18 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए हैं। नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत पौंग क्षेत्र के लिए 4.69 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बीते वित्त वर्ष के दौरान लारजी जलाशय तथा जलक्रीड़ा गतिविधियों के लिए 3.72 करोड़ रुपए जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पौंग क्षेत्र के विकास के लिए 6.59 करोड़ रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत की हैं, जिसमें से जैटिज और हाऊस बोट की खरीद के लिए 55 लाख रुपए तथा पौंग डैम में इंटरपटेशन केंद्र के निर्माण के लिए 1.35 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

Vijay