Himachal: प्रदेश के डिपुओं में इतने दिन तक नहीं मिलेगा सस्ता राशन, जानें वजह

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 04:44 PM (IST)

हिमाचल। हिमाचल प्रदेश के डिपुओं में राशन कार्ड धारकों को सोमवार से तीन दिन तक सस्ता राशन नहीं मिलेगा। इसको लेकर खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने सभी जिलों को सूचना भी जारी कर दी है। 2 से 4 सितंबर तक राशन कार्ड लाभार्थियों का डाटा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सर्वर से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के सर्वर में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके चलते ई पीओएस मशीनें डिपुओं में काम नहीं करेंगी।

विभाग ने तीन दिन तक राशन डिपुओं में राशन के आवंटन पर रोक लगाई है। ऐसे में जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने उपभोक्ताओं से आह्वान किया है कि वे तीन दिन तक डिपो में राशन लेने के लिए न जाएं। अन्यथा उन्हें वहां पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।  जानकारी के अनुसार प्रदेश में 19.50 लाख राशन कार्ड धारक हैं। इन राशन कार्ड धारकों को प्रदेश सरकार की ओर से हर माह डिपुओं के माध्यम से राशन दिया जाता है। सरकार खाद्यान्न पदार्थों की खरीद पर विशेष अनुदान देती है। 

कालाबाजारी पर रोक के लिए उठाया कदम

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की ओर से राशन की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि, इससे उपभोक्ताओं के लिए तीन दिन तक डिपुओं में राशन पर रोक रहेगी। यह कार्य संपन्न होने के बाद उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सरकार ने यह फैसला लोगों की सुविधा के लिए लिया है। हालांकि इससे लोगों को कुछ परेशानी होगी।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News