चरस के झूठे केस में फंसाने का मामला : कोर्ट में 9 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर

Friday, Oct 25, 2019 - 10:22 PM (IST)

शिमला: चरस तस्करी के झूठे केस में एक युवक को फंसाने से जुड़े मामले में सीबीआई ने 7 पुलिस कर्मचारियों के साथ ही हरियाणा निवासी 2 व्यक्तियों के खिलाफ अदालत में चार्जशीट दायर की है। यह मामला मंडी जिला से जुड़ा हुआ है। सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ साजिश रचने, पद का दुरु प्रयोग करने, झूठी गवाही देने और पैसे की जबरन वसूली करने को केस दर्ज किया था। जांच एजैंसी ने हाईकोर्ट के आदेशों पर यह केस दर्ज किया था। आरोप था कि हरियाणा निवासी 2 व्यक्तियों के साथ साजिश रचकर पुलिस कर्मियों ने जींद निवासी रवि कुमार के खिलाफ चरस तस्करी का झूठा केस दर्ज किया। सीबीआई ने जो चार्जशीट दायर की है, उसमें सब इंस्पैक्टर से लेकर कांस्टेबल रैंक के कर्मचारी शामिल हैं।

युवक के पिता से फोन कर मांगे थे 20 लाख रुपए

गौरतलब है कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा किए गए जेल निरीक्षण के दौरान रवि ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसे एनडीपीएस एक्ट के तहत झूठे मामले में साजिश के तहत फं साया गया है। रवि के पिता ने भी शिकायत दी थी कि हरियाणा निवासी व्यक्ति सहित कुछ पुलिस कर्मियों ने षड्यंत्र रचकर उनके बेटे को झूठे केस में फं साया है। आरोप यह भी था कि एक व्यक्ति ने 2 दिनों तक लगातार रवि के पिता को फोन कर उनसे 20 लाख रुपए की मांग करके ब्लैकमेल किया। पैसा देने से इंकार करने पर उनके बेटे को झूठे केस में फं सा दिया गया। इस मामले में शुरूआती जांच पुलिस ने अमल में लाई थी।

कब क्या हुआ

मंडी पुलिस ने वर्ष 2016 में चरस रखने के आरोप में एक केस दर्ज किया। केस दर्ज होने के बाद आरोपों के घेरे में आए युवक के पिता ने पुलिस के समक्ष कई स्तरों पर शिकायत की। इसके बाद मई, 2017 को हाईकोर्ट ने सीबीआई को प्रारंभिक जांच के आदेश दिए और अगस्त माह में सीबीआई ने स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की। इसके बाद पहली दिसम्बर, 2017 को हाईकोर्ट ने सीबीआई को नियमित केस दर्ज करने के आदेश दिए। 15 दिसम्बर, 2017 को सीबीआई ने केस दर्ज किया और अब अदालत में जांच पूरी कर चार्जशीट दायर कर दी गई है।

Vijay