चरस दंपति को Court ने इतनी सजा सुनाई की बाकी जिंदगी जेल में ही बीतेगी

Thursday, Sep 05, 2019 - 11:41 AM (IST)

शिमला (जस्टा): शिमला के टुटू में नशीले पदार्थों की तस्करी करने के मामले में पकड़े गए दोषियों को लेकर बुधवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। चरस तस्करी के जुर्म में न्यायाधीश ज्योत्सना डढवाल की अदालत ने टुटू में रहने वाले दंपति को मादक पदार्थ अधिनियम में दोषी पाते हुए 20-20 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट की सुनवाई के बाद दोषी दंपति दीपराम और उसकी पत्नी ऊषा को अब सजा भुगतनी ही पड़ेगी, साथ ही कोर्ट ने दंपति को 10-10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है, वहीं इसी मामले में 3 अन्य दोषियों अमन, विपिन और मेहर सिंह को 6-6 माह कारावास दिया गया। अमन और विपिन को 5-5 हजार और मेहर सिंह को 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। सभी आरोपी बीते 3 साल से जेल में हैं। प्रदेश में मादक पदार्थों की तस्करी में अब तक की यह सबसे बड़ी सजा है।

बताया जा रहा है कि मादक पदार्थों की तस्करी में अभी तक इतनी बड़ी सजा किसी को भी नहीं दी गई है। शिमला की बालूगंज पुलिस ने 25 मार्च, 2016 को उपनगर टुटू में दीपराम के आवास से 16 किलो चरस व अफीम बरामद की थी। इस घटना को लेकर पुलिस ने दीपराम, उसकी पत्नी ऊषा, मेहर सिंह, अमन ठाकुर व विपिन को गिरफ्तार किया था। आरोपियों के खिलाफ बालूगंज थाना के तहत एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। दरअसल पुलिस को खुफिया सूत्रों से इस बात की सूचना मिली थी कि दीपराम लंबे समय से इलाके में मादक पदार्थों की तस्करी को अंजाम दे रहा था। इसके बाद पुलिस ने उसे पकडऩे के लिए जाल बिछाया और 26 मार्च, 2016 को दीपराम को गिरफ्तार किया गया। शिमला पुलिस ने इस मामले में एक बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की थी।

पत्नी के नाम पर है घर

 

पुलिस को जिस घर में अफीम व चरस मिली थी, वह घर दीपराम की पत्नी ऊषा के नाम पर है। जब पुलिस ने दबिश दी थी तो नशीले पदार्थों की यह खेप डिजाइनदार अलमारी की बेसमैंट में छिपाया था। पुलिस ने बेसमैंट तोड़ा और रैंक के अंदर रखी चरस और अफीम बरामद की। पुलिस को इस दौरान घर से 2.86 लाख की नकदी, आभूषण, 8 मोबाइल, 96 सिम कार्ड, 2 लैपटॉप व चरस तोलने का तराजू मिला था।

ऐसे हुआ था दीपराम के घर नशीले पदार्थों का खुलासा

दीपराम के घर में नशीले पदार्थों का खुलासा 2 आरोपियों ने किया था। हुआ यह था कि जतोग चौकी के तहत दिव्यानगर के पास पुलिस 25 मार्च, 2016 को 2 आरोपी अमन और विपिन को अफीम के साथ पकड़ा था। दोनों आरोपियों से पुलिस को 10 ग्राम अफीम बरामद हुई थी। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया था कि उन्होंने अफीम को दीपराम के घर से लाया है। तभी पुलिस ने मुख्य तस्कर दीपराम को पकड़ने लिए पुलिस ने दिव्यनगर स्थित उसके घर पर 25 मार्च की रात को ही दबिश दी थी। दीपराम के घर से पुलिस को उस समय 8 किलोग्राम अफीम और 8 किलोग्राम चरस बरामद हुई थी। पुलिस ने 26 मार्च, 2016 को दीपराम को गिरफ्तार किया था। उसके बाद अफीम तस्कर मेहर सिंह को त्यूणी से गिरफ्तार किया था। 25 मई को दीपराम की पत्नी ऊषा को गिरफ्तार किया था।

kirti