हमीरपुर-कंदरौर NH के निर्माण में गोलमाल, ठेकेदार सहित इन लोगों पर गिर सकती है गाज

Tuesday, Sep 03, 2019 - 04:10 PM (IST)

शिमला: निचले हिमाचल को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण हमीरपुर-कंदरौर सड़क पर 280 करोड़ रुपए खर्च करने में अनियमितता का मामला सामने आया है। यह राशि केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई थी, जिसे करीब 45 किलोमीटर क्षेत्र में खर्च किया गया। इस राशि से करीब 11 पुलों के निर्माण के अलावा अन्य कार्य किए जाने थे। सरकार के क्वालिटी कंट्रोल विंग को इस संदर्भ में शिकायत मिलने के बाद जांच को शुरू करने का निर्णय लिया गया। प्रारंभिक जांच में इस कार्य में अनियमितता बरते जाने की बात कही गई है, ऐसे में जांच कार्य पूरा होने के बाद आरोपी ठेकेदार व सरकारी स्तर पर इसकी निगरानी करने वालों पर गाज गिर सकती है।

3 अन्य सड़कों को लेकर भी मिली हैं शिकायतें

हमीरपुर-कंदरौर सड़क के अलावा सरकार को 3 अन्य सड़कों को लेकर भी शिकायतें मिली हैं। इसमें किन्नौर जिला की पोवारी को जोडऩे वाली सड़क है, जिसमें गुणवत्ता को लेकर समझौता किया गया है। सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता के चलते क्षेत्र में पर्यटन को भी धक्का लगा है। दूसरी सड़क चंबा-भरमौर है, जो बॉर्डर से लगी है। इस सड़क के निर्माण कार्य में भी अनियमितता संबंधी शिकायत मिली है। ऊपरी शिमला की लाइफलाइन माने जाने वाली ठियोग-हाटकोटी सड़क पर बने 7 पुलों के अलावा कई अन्य तरह की शिकायतें मिली हैं।

विधानसभा के मानसून सत्र में भी उठा था मामला

उल्लेखनीय है कि विधानसभा के मानसून सत्र में भी यह मामला उठा था, जिसमें 5 नैशनल हाईवे में सब स्टैंडर्ड कार्य की संबंधी शिकायतें मिलने की बात कही गई थी। इसमें एनएच-5 में ज्यूरी से किन्नौर के मध्य रिटेनिंग वाल संबंधी शिकायत पर अधीक्षण अभियंता की तरफ से एक्शन टेकन रिपोर्ट दाखिल करने को कहा गया था। इसी तरह ब्रह्मपुखर में नैशनल हाईवे, फेडिजपुल टू गुम्मा एंड मिनसपुल और शिमला-मटौर सड़क संबंधित शिकायत मिलने की बात कही गई थी।

अनियमितता की होगी जांच : संजय कुंडू

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं क्वालिटी कंट्रोल देख रहे आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू का कहना है कि हमीरपुर-कंदरौर सड़क के अलावा अन्य सड़कों से संबंधित जो शिकायतें मिली हैं, उनकी सरकार जांच करवाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि सड़क निर्माण के अलावा दूसरे विभागों में क्वालिटी कंट्रोल से समझौता करने की जांच की जाएगी।

Vijay