UGC-NET का पाठ्यक्रम बदला, जानिए कब होगा लागू

Tuesday, Jan 29, 2019 - 10:10 PM (IST)

शिमला: यू.जी.सी.-नैट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) के पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) ने जूनियर रिसर्च फैलोशिप और विश्वविद्यालयों व कालेजों में असिस्टैंट प्रोफैसर की पात्रता पूरी करने के लिए आयोजित होने वाली यू.जी.सी.-नैट के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। नया अपडेटिड पाठ्यक्रम जारी कर वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दिया गया है। अब उम्मीदवारों को आगामी जून माह में होने वाले यू.जी.सी.-नैट के लिए तैयारी इसी नए पाठ्यक्रम के अनुसार ही करनी होगी। नैट के सभी विषयों के पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है। पेपर-1 व जनरल अवेयरनैस का पाठ्यक्रम अपडेट किया गया है और अब यह पाठ्यक्रम आगामी जून से होने वाले सभी नैट की परीक्षाओं में लागू होगा। नए पाठ्यक्रम से संबंधित पब्लिक नोटिस जारी कर दिया गया है और संबंधित वैबसाइट पर उम्मीदवार विषय वार नए पाठ्यक्रम को डाऊनलोड कर इसके अनुसार परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

नैट के पाठ्यक्रम में 20 वर्ष बाद किया बदलाव

सूचना है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) ने नैट के पाठ्यक्रम में 20 वर्ष बाद बदलाव किया है। बीते वर्ष से नैट के पाठ्यक्रम में बदलाव की संभावना जताई जा रही थी और अब जाकर यह बदलाव कर दिया गया है। अब आगामी दिनों में होने वाली नैट की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। सूत्रों के अनुसार मार्च माह में नैट की परीक्षा में बैठने के लिए आवेेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

कुल 101 विषयों में आयोजित होगी नैट और जे.आर.एफ. परीक्षा

यू.जी.सी.-नैट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) हर साल जून व दिसम्बर माह में ऑनलाइन आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए नए विषयों को भी शामिल किया गया है। अब विषयों की संख्या बढ़कर 101 हो गई है। इसके तहत उम्मीदवारों की नैट और जे.आर.एफ. परीक्षा कुल 101 विषयों में आयोजित होगी। बीते वर्ष की तरह नैट की परीक्षा में 2 पेपर होंगे।

दिसम्बर 2018 में पहली बार ऑनलाइन आयोजित हुआ नैट

यू.जी.सी.-नैट की परीक्षा अब ऑनलाइन आयोजित होती है। दिसम्बर 2018 को पहली बार नैट परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी। वर्ष 2018 में ही नैट आयोजित करने का जिम्मा नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) को सौंपा गया था और यह परीक्षा 18 से 22 दिसम्बर तक देशभर में स्थापित परीक्षा केंद्रों में आयोजित हुई थी। इससे पूर्व यह परीक्षा सी.बी.एस.ई. द्वारा ऑफलाइन आयोजित की जाती थी। 18 से 22 दिसम्बर 2018 तक आयोजित हुई नैट परीक्षा में हिमाचल प्रदेश के उम्मीदवारों ने भी उम्दा प्रदर्शन किया था। इस परीक्षा का परिणाम जनवरी माह में ही घोषित हुआ था।

Vijay