Chamba: 14 लाख की गड़बड़ी के मामले में वन खंड अधिकारी और वन रक्षक निलंबित, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 11:11 AM (IST)

हिमाचल। चंबा में वन विभाग ने तीसा रेंज के सेई ब्लॉक के वन खंड अधिकारी और वन रक्षक को निलंबित कर दिया है। मार्च 2023 में दोनों के खिलाफ विभाग के पास जाली हस्ताक्षर कर 14 लाख की गड़बड़ी करने की शिकायत पहुंची थी। वन मंडल अधिकारी चुराह में खुद ही सभी पहलुओं की जांच की। इसमें पाया कि केएफडब्लयू में गठित सोसायटी का प्रधान बिना सूचना दिए बदलकर बैंक में उसके हस्ताक्षर भी बदले गए।

इसके बाद बैंक से सोसायटी के खाते से 14 लाख निकाले गए। सोसायटी का प्रधान और हस्ताक्षर बदलने की वन मंडल अधिकारी को सूचना नहीं दी गई। उन्होंने जांच रिपोर्ट मुख्य वन अरण्यपाल चंबा को सौंपी। रिपोर्ट मिलने के बाद मुख्य वन अरण्यपाल ने संबंधित कर्मचारियों को नोटिस जारी कर स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए। आरोपी इस मामले में विभाग को संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। ऐसे में मुख्य वन अरण्यपाल ने सेई ब्लॉक के वन खंड अधिकारी और वन रक्षक को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं।  

यह भी पढ़ें- Himachal: मौसम के पल-पल बदलते मिजाज के बीच जानें National Highway की ताजा जानकारी

प्रदेश फॉरेस्ट ईको सिस्टम क्लाइमेट प्रूफिंग प्रोजेक्ट के तहत गठित वन प्रबंधन समिति के प्रधान के हस्ताक्षर बदलकर 14 लाख की गड़बड़ी की गई। विभागीय सूत्रों के अनुसार वन कर्मचारियों ने बैंक से पैसे निकालने के बाद ऑनलाइन अपने खातों में पैसों का लेनदेन किया। इसके भी विभाग के पास सुबूत हैं। मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News