जम्मू-कश्मीर में आतंकी मुठभेड़ के बाद चम्बा की सीमाएं सील, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 14, 2021 - 09:24 PM (IST)

चम्बा (काकू): जम्मू-कश्मीर में आतंकी मुठभेड़ के बाद जिला चम्बा में अलर्ट जारी कर दिया गया है। जम्मू व पंजाब के साथ लगती चम्बा की सीमाओं को सील कर दिया गया है। वहां पर पुलिस जवान तैनात कर दिए गए हैं। इसमें पंजाब के साथ लगते जिले के प्रवेश द्वार चैकपोस्ट तुनुहट्टी, जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती सेवा पुल, संसारी नाला व खुंडीमराल में निगरानी बढ़ा दी गई है। इन सीमावर्ती क्षेत्रों में सेना के जवान पहले से ही तैनात हैं लेकिन अब पुलिस बल की भी तैनाती की गई है। यह बात डीएसपी हैडक्वार्टर अभिमन्यु वर्मा ने चम्बा में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में संदिग्धों की जांच की जा रही है और उनका पूरा ब्यौरा लिया जा रहा है वहीं चैकिंग भी की जा रही है। इसके बाद ही उन्हें जिले में प्रवेश दिया जा रहा है।

चम्बा पुलिस पूरी तरह से सतर्क

उन्होंने कहा कि जिला चम्बा पुलिस पूरी तरह से सतर्क है और हर प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों पर पूरी नजर रखे हुए है। जल्द यहां केंद्रीय सुरक्षा बल भी तैनात किया जाएगा। अब तक जिले में स्थिति सामान्य बनी हुई है। उन्होंने कहा कि जम्मू की आतंकी घटना के अलावा प्रदेश में हो रहे लोकसभा व विधानसभा उपचुनावों के मद्देनजर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जिला चम्बा का भरमौर-पांगी विधानसभा क्षेत्र मंडी लोकसभा क्षेत्र के अधीन आता है। चुनावों के मद्देनजर अंतर्राज्य व अंतर जिला चैकपोस्ट पर नाकाबंदी कर दी गई है। विशेषकर तुनुहट्टी व संसारी नाला में नाके लगाए जा रहे हैं ताकि किसी तरह के हथियार व नकदी जिले में न पहुंच सके।

पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

डीएसपी अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि मंडी संसदीय सीट के उपचुनावों के लिए जिले में 156 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें भरमौर में सबसे ज्यादा 100 पोलिंग बूथ हैं। इसके अलावा पांगी में 37 और मैहला में 19 बूथ स्थापित किए गए हैं। इन बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरे क्षेत्र को 3 सैक्टर में बांटा गया है, जहां पर 22 सैक्टर ऑफिसर तैनात किए जाएंगे। मतदान को लेकर 22 एएसआई, 77 मुख्य आरक्षी और 381 आरक्षी सहित अन्य पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी।

पांगी में संचार स्थापित करने के लिए वायरलैस सैट

जिले के दुर्गम क्षेत्र पांगी में नैटवर्क की समस्या रहती है, ऐसे में संचार स्थापित करने में अड़चनें आती हैं। इसे देखते हुए पुलिस वायरलैस सैट का सहारा लेगी। वायरलैस सैट के माध्यम से एक-दूसरे के साथ संचार स्थापित किया जाएगा। डीएसपी अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि जल्द वायरलैस सैट पुलिस जवानों को उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सुरक्षा एजैंसियों के निर्देशानुसार बूथ स्तर पर पैट्रोलिंग की जाएगी। इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है।

हथियार जमा नहीं करवाए तो रद्द होंगे लाइसैंस

लाइसैंस धारक अपने हथियारों को जमा नहीं करवा रहे हैं। जिले में लगभग 6028 लोगों के पास अलग-अलग तरह के हथियार हैं। ये सभी पुलिस थानों व चौकियों में पंजीकृत हैं लेकिन अब तक केवल 300 लाइसैंस धारकों ने ही अपने हथियार जमा करवाए हैं। डीएसपी ने कहा कि सभी अपने हथियार निर्धारित तिथि तक नजदीकी पुलिस चौकी व थानों में जमा करवाएं। ऐसा न करने वालों के लाइसैंस रद्द कर दिए जाएंगे और कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनावों के मद्देनजर हथियार लेकर चलने या घर में रखने पर पाबंदी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News