चिंतपूर्णी में 2 अप्रैल से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र मेले, पुलिस व होमगार्ड के 500 जवान संभालेंगे सुरक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 10:40 PM (IST)

चिंतपूणी (सुनील/ब्यूरो): धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्रों में प्रबंधों बारे मंगलवार को चिंतपूर्णी सदन में एडीसी अमित शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसडीएम अम्ब मनेश यादव, कार्यवाहक मंदिर अधिकारी रोहित जाल्टा, एसएचओ कुलदीप सिंह, एसडीओ राजकुमार जसवाल, वारीदार सभा के प्रधान रविन्द्र छिंदा, भूषण कालिया, गंगोट पंचायत प्रधान ऐश्वर्या समनोल व छपरोह प्रधान शशि कालिया सहित अन्य गण्यमान्य मौजूद रहे। 
PunjabKesari, Meeting Image

मेला क्षेत्र को 4 सैक्टरों में बांटा

एडीसी अमित शर्मा ने बताया कि चैत्र नवरात्रे 2 से 10 अप्रैल को आयोजित किए जा रहे हैं। मेला क्षेत्र को 4 सैक्टरों में बांटा गया है। मेले में एसडीएम अम्ब को मेला अधिकारी तथा डीएसपी को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। सहायक मेला पुलिस अधिकारी थाना प्रभारी कुलदीप सिंह होंगे। मेले में 500 पुलिस कर्मचारी व गृहरक्षक व्यवस्थाओं की देख-रेख के लिए तैनात किए जाएंगे। 

सड़क को समतल करने व कंक्रीट हटाने के निर्देश

एडीसी ने बताया कि चिंतपूर्णी में सीवरेज कार्य के चलते सड़क को उखाड़ा गया है जिसे पीडब्ल्यूडी विभाग को शीघ्र समतल करने के लिए कहा गया है। सड़क से कंक्रीट हटाने के भी आदेश जारी किए हैं ताकि श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मेले में लंगर संस्थाएं धर्मशाला के अंदर ही लंगर लगा सकती हैं। सड़क पर या बाहर लंगर लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लंगर लगाने से पहले मंदिर प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। 

स्वास्थ्य विभाग लगाएगा मेडिकल कैंप

एडीसी ने कहा कि मेले में श्रद्धालुओं को स्वच्छ पेयजल जगह-जगह पिलाने की व्यवस्था तथा स्वास्थ्य सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कैंप लगाए जाएंगे जिसमें श्रद्धालुओं को मुफ्त दवाइयां दी जाएंगी। बीएमओ अम्ब डाॅ. राजीव गर्ग मेला चिकित्सा अधिकारी होंगे। मेले के दौरान 24 घंटे मेडिकल बूथ खुले रहेंगे। मेला अवधि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए 75 हजार की एलोपैथिक व 50 हजार की आयुर्वैदिक दवाइयां खरीदी जाएंगी। 

खदेड़े जाएंगे भिखारी

उन्होंने कहा कि मेले में भिखारियों को खदेड़ने के लिए अलग से गृहरक्षक तैनात किए जाएंगे व जवाबदेही भी ली जाएगी। मेले में धारा 144 लागू रहेगी। मेले में ढोल-नगाड़े, चिमटा व अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने पर पाबंदी रहेगी। 

आपदा प्रबंधन टीम भरवाईं देखेगी लाइन व्यवस्था 

एडीसी डाॅ. अमित शर्मा ने बताया कि आपदा प्रबंधन टीम भरवाईं के सदस्य लाइन व्यवस्था को दुरुस्त रखने पर कार्य करेंगे जिसके लिए इन युवाओं को स्पैशल ड्रैस कोड दिया जाएगा। जो होमगार्ड जवानों के साथ मिलकर लाइन व्यवस्था को देखेंगे। मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुलभ शौचालय करेगा जिसके लिए मंदिर द्वारा अतिरिक्त वाहन सुलभ को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

भरवाईं में पार्क होंगे बड़े वाहन

एडीसी अमित शर्मा ने बताया कि भरवाईं में बड़े वाहनों की पार्किंग की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। दोपहिया वाहन व छोटे चारपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था चिंतपूर्णी सदन व एमआरसी कार पार्किंग में होगी।

चिंतपूर्णी सदन व पंजाब केसरी सराय में मिलेगी दर्शन पर्ची

मेले के दौरान श्रद्धालु व्यवस्थित तरीके से दर्शनों को पहुंचे व लाइन व्यवस्था दरुस्त रहे, इसके लिए मंदिर न्यास द्वारा दर्शन पर्ची से ही श्रद्धालुओं को मंदिर भेजा जाएगा। इसके लिए चिंतपूर्णी सदन व पंजाब केसरी सराय में दर्शन पर्ची दी जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News