दियोटसिद्ध में इस तारीख से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र मेले, 24 घंटे खुला रहेगा मंदिर

Wednesday, Jan 24, 2018 - 01:39 AM (IST)

बड़सर: उत्तर भारत के विख्यात सिद्धपीठ दियोटसिद्ध में चैत्र नवरात्रे 14 मार्च से आरंभ होंगे। मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक मंगलवार को बाबा बालक मंदिर दियोटसिद्ध में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डी.सी. राकेश प्रजापति ने कहा कि एक माह तक चलने वाले चैत्र मेलों के दौरान दियोटसिद्ध में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस तथा होमगार्ड के जवानों को तैनात किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र को 4 सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा ताकि किसी भी स्तर पर कोई अप्रिय घटना नहीं हो सके।  

चैत्र मेलों में स्वच्छता का विशेष ध्यान
डी.सी. ने कहा कि इस बार चैत्र मेलों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा तथा जगह-जगह पर कूड़ेदान रखे जाएंगे जबकि अस्थायी तौर पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्थायी शौचालय ब्लॉक व स्नानागर भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि यात्रियों की सुविधा के लिए स्क्रॉलिंग स्क्रीन भी स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि शाहतलाई से दियोटसिद्ध के लिए एच.आर.टी.सी. द्वारा मिनी बसें चलाई जाएंगी तथा इसके साथ ही शाहतलाई से दियोटसिद्ध के लिए टैक्सी सेवा भी उपलब्ध रहेगी बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रति सवारी 15 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। 

24 घंटे खुला रहेगा मंदिर परिसर
डी.सी. ने कहा कि चैत्र नवरात्रों के दौरान मंदिर परिसर श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे खुला रहेगा। डी.सी. ने आई.पी.एच. विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मेलों के दौरान पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाए रखें तथा पेयजल का क्लोरीनेशन भी आवश्यक है।  इससे पहले एस.डी.एम. बड़सर विशाल शर्मा ने डी.सी. का स्वागत करते हुए चैत्र नवरात्रों की तैयारियों को लेकर आवश्यक जानकारी प्रदान की। इस अवसर ए.डी.एम. रत्न गौतम भी उपस्थित थे।