लॉकडाऊन में छात्रों को राहत, केंद्र सरकार ने बढ़ाई मिड-डे मील की कुकिंग कॉस्ट

Tuesday, May 12, 2020 - 06:15 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): लॉकडाऊन के बीच प्रदेश के छात्रों को केंद्र सरकार ने राहत दी है। केंद्र्र सरकार ने मिड-डे मील की कुकिंग कॉस्ट में बढ़ौतरी की है। इसके तहत प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों के छात्रों के लिए 4.97 रुपए और मिडिल स्कूलों के छात्रों के लिए 7.45 रुपए प्रति छात्र प्रतिदिन कुकिंग कॉस्ट की गई है। 1 अप्रैल से प्रदेश में ये नई दरें लागू की जाएंगी। मौजूदा समय में प्राथमिक स्कूलों को 4.48 रुपए और मिडल स्कूलों को 6.71 रुपए के हिसाब से कुकिंग कॉस्ट का बजट जारी किया जाता है।

मिड-डे मील योजना में 90 प्रतिशत केंद्र सरकार का हिस्सा

केंद्र सरकार की मिड-डे मील योजना के बजट में 90 प्रतिशत केंद्र सरकार और 10 प्रतिशत बजट का हिस्सा प्रदेश सरकार का रहता है। इस दौरान केंद्र सरकार ने इसमें 11 प्रतिशत की बढ़ौतरी की है। बता दें कि इस बार केंद्र सरकार ने हिमाचल के मिड-डे मील के बजट में बढ़ौतरी कर दी है। हिमाचल के लिए 967 करोड़ का बजट शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए मंजूर किया है।

छुट्टियों में भी छात्रों को मिलता रहेगा मिड-डे मील

छुट्टियों में भी प्रदेश के पहली से पांचवी कक्षा के छात्रों को मिड-डे मील मिलता रहेगा। केंद्र सरकार ने इस बार छुट्टियों में भी छात्रों को मिड-डे मील की व्यवस्था की है। हांलाकि इस दौरान शिक्षा विभाग मिड-डे मील का कोटा छात्रों के घर तक पहुंचा रहा है। इसके अलावा कुकिंग कॉस्ट छात्रों के बैंक खातों में डाला जा रहा है। गौर हो कि प्रदेश में साढ़े पांच लाख से अधिक छात्रों को मिड-डे मील मिलता है।

Vijay