CDSCO ने सी.पेसमेकर को लेकर जारी किया अलर्ट, 3 मॉडलों में पाई गईं खामियां

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2019 - 10:09 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): केंद्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने अमरीका की मेडट्रॉनिक इंडिया के 3 पेसमेकर मॉडल को लेकर अलर्ट जारी किया है। सी.डी.एस.सी.ओ. ने मेडट्रॉनिक पेसमेकर मॉडल के प्रतिरोपण वाले मरीजों को सतर्क किया है कि यदि उन्हें ऐसा कोई संकेत मिलता है कि उपकरण की बैटरी कम हो रही है तो वे तत्काल चिकित्सा जांच करवाएं। मेडट्रॉनिक भारत में एस्ट्रा पेसमेकर, सोलारा सी.आर.टी.-पी और सेरेना सी.आर.टी.-पी बेचती है। बताया जा रहा है कि पेसमेकर की बैटरी में खराबी आने के बाद सी.डी.एस.ओ. ने यह कदम उठाया है।

मेडट्रॉनिक इंडिया ने दिया ये बयान

मेडट्रॉनिक इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि भारत में मरीजों के साथ इसको लेकर कोई समस्या नहीं है। इस बारे सी.डी.एस.सी.ओ. से बातचीत चली हुई है। वहीं ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया डा. ऐश्वरा रैड्डी ने इसकी पुष्टि करते बताया कि इस बारे अलर्ट जारी किया है।

क्या होता है पेसमेकर

दिल की धड़कन का नियंत्रित रखने के लिए पेसमेकर एक चिकित्सा उपकरण है, जो दिल की मांसपेशियों से संपर्क करने के लिए इलैक्ट्रोड द्वारा प्रदत्त विद्युत आवेगों का उपयोग करता है। मूल पेसमेकर का पर्याप्त तेजी से काम नहीं करने या फिर में दिल की विद्युत चालन प्रणाली में अवरोध आ जाने की वजह से पेसमेकर का प्राथमिक प्रायोजन पर्याप्त दिल की गति को बनाए रखने का है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News