छात्रवृत्ति घोटाला : जांच के दायरे में आए बैंक अधिकारी को नामजद करेगी CBI

Wednesday, Mar 24, 2021 - 11:36 PM (IST)

शिमला (राक्टा): 265 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले के अंतर्गत 9 शिक्षण संस्थानों से जुड़े मामले में सीबीआई एक बैंक अधिकारी को भी चार्जशीट में नामजद करेगी। अब तक की जांच में मिले साक्ष्य के आधार पर जांच एजैंसी ने यह निर्णय लिया है। इसके तहत जल्द गिरफ्तारी भी संभव है। संबंधित बैक अधिकारी से पूछताछ भी हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार सीबीआई जांच में सामने आया है कि 9 संस्थानों के माध्यम से करीब 30 करोड़ के घोटाले को अंजाम दिया गया। यह मामला करीब 8800 छात्रवृत्ति से जुड़ा है। छानबीन में पाया गया है कि संबंधित बैंक अधिकारी ने घोटाले को अंजाम देने के लिए संस्थानों के संचालकों को पूरा सहयोग दिया।

अंतिम चरण में चल रही जांच

सूत्रों के अनुसार उक्त मामले की जांच अंतिम चरण में है। देखा जाए तो जांच में उभर कर सामने आए तथ्यों के आधार पर सीबीआई कुछ निजी शिक्षण संस्थानों सहित अन्यों के बैंक खातों को भी सीज कर चुकी है। इसके साथ ही ईडी भी अपने स्तर पर मामले की जांच कर रही है। ऐसे में जांच दायरे में चल रहे लोगों की आने वाले समय में ऐसी संपत्तियां भी अटैच हो सकती हैं, जो छात्रवृत्ति घोटाले को अंजाम देकर बनाई गई हैं।

जल्द पेश होगी चार्जशीट

छात्रवृत्ति घोटले में 22 से अधिक निजी संस्थान जांच के दायरे में हैं। इसके तहत केसी ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट के 2 संस्थानों से जुड़े मामले में चालान पेश हो चुका है। इसी तरह तीसरे मामले के तहत अब 9 संस्थान से जुड़े मामले में चार्जशीट दायर की जाएगी। इसी तरह अन्य संस्थानों से जुड़े मामलों में जांच पूरी होने पर अलग-अलग चार्जशीट दायर होगी।

Content Writer

Vijay