छात्रवृत्ति घोटाला : CBI की ऊना, कांगड़ा, चम्बा व सिरमौर में दबिश, रिकॉर्ड कब्जे में लिया

Tuesday, Jul 09, 2019 - 10:37 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ से अधिक के छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में जुटी सी.बी.आई. ने मंगलवार ऊना, कांगड़ा, चम्बा और सिरमौर जिला में एक साथ दबिश दी। सूत्रों के अनुसार इस दौरान सी.बी.आई. की अलग-अलग टीमों ने छानबीन के दायरे में शैक्षणिक संस्थानों से मामले में जुड़ा अहम रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया। देर शाम तक यह कार्रवाई चलती रही। रिकॉर्ड खंगालने के साथ ही जांच टीमों द्वारा कुछ लोगों से पूछताछ किए जाने की भी सूचना है। सी.बी.आई. की एकाएक कार्रवाई से जांच दायरे में चल रहे निजी शिक्षण संस्थानों के कर्ताधर्ताओं की धुकधुकी बढ़ गई है। सिरमौर के नाहन में दबिश दिए जाने की सूचना है।

मई माह में कई शैक्षणिक संस्थानों में दी थी दबिश

इससे पहले सी.बी.आई. ने बीते मई माह में हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ स्थित कई शैक्षणिक संस्थानों में दबिश दी थी। यह दबिश शिमला, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, चम्बा व कांगड़ा स्थित कई शैक्षणिक संस्थानों के साथ ही करनाल, मोहाली, नवांशहर, अंबाला और गुरदासपुर में भी संस्थानों पर दी गई थी। इसी कड़ी में मंगलवार को एक बार फिर कुछ संस्थानों में दबिश देकर रिकॉर्ड खंगालने की प्रक्रिया अमल में लाई गई।

22 निजी शिक्षण संस्थान जांच के दायरे में

बता दें कि करोड़ों रुपए के छात्रवृत्ति घोटाले में 22 निजी शिक्षण संस्थान जांच के दायरे में हैं। यह घोटाला देश के कई राज्यों में फैला हुआ है। कई राष्ट्रीयकृत बैंक भी इसमें शामिल हैं। शिक्षा विभाग द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि कई निजी शिक्षण संस्थानों ने फर्जी एडमिशन दिखाकर सरकारी धनराशि का गबन किया है।

2013 से 2017 तक नहीं हुई छात्रवृत्ति योजनाओं की मॉनीटरिंग

साल 2013-14 से लेकर साल 2016-17 तक किसी भी स्तर पर छात्रवृत्ति योजनाओं की मॉनीटरिंग नहीं हुई। जांच रिपोर्ट के अनुसार 80 फीसदी छात्रवृत्ति का बजट सिर्फ  निजी संस्थानों में बांटा गया जबकि सरकारी संस्थानों को छात्रवृत्ति के बजट का मात्र 20 फीसदी हिस्सा मिला। सी.बी.आई. ने छात्रवृत्ति घोटाले में आई.पी.सी. की धारा 409, 419, 466 और 471 के तहत मामला दर्ज किया है।

जांच ये खंगाला जा रहा रिकॉर्ड

जांच के दायरे में आए निजी शिक्षण संस्थानों में किस वर्ष कितनी एडमिशन हुईं और कितनों को छात्रवृृत्ति बांटी गई, इसका भी रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। सूत्रों के अनुसार कुछ निजी संस्थानों ने विद्यार्थियों के बैंक खाते संस्थान के आसपास ही खुलवा लिए गए। इसमें कुछ खाते चंडीगढ़ और हरियाणा के बैंक में हैं जोकि संदेह के दायरे में हैं। 

भ्रष्टाचार व अन्य आरोपों से जुड़े मामले में भी दी दबिश

भ्रष्टाचार व अन्य आरोपों से जुड़े मामलों की जांच के अंतर्गत भी सी.बी.आई. की एक टीम द्वारा हिमाचल में दबिश दिए जाने की सूचना है। इस मामले में मंगलवार को जांच एजैंसी की अलग-अलग टीमों ने 18 से अधिक राज्यों में दबिश दी है।

Vijay