छात्रवृत्ति घोटाला : शिक्षा विभाग अधिकारी के 3 ठिकानों पर CBI की दबिश, कब्जे में लिया ये सामान

Thursday, Sep 19, 2019 - 08:19 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ रुपए से अधिक के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले की जांच की आंच में शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी भी आ गए हैं। इसी कड़ी में वीरवार को सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने शिक्षा विभाग में अधीक्षक ग्रेड-2 के पद पर कार्यरत एक अधिकारी के शिमला स्थित 3 ठिकानों पर दबिश दी। यह दबिश संजौली, भट्टाकुफर और कोटखाई में एक साथ दिए जाने की सूचना है। सुबह शुरू हुई सीबीआई की यह कार्रवाई देर शाम तक चली रही। बताया गया है कि इस दौरान जांच टीमों ने मौके से लैपटॉप, हार्ड डिस्क व पैन ड्राइव सहित अन्य कुछ दस्तावेजों को भी कब्जे में लिया है। एकाएक हुई इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। बताया गया है कि संबंधित अधिकारी पूर्व में शिक्षा निदेशालय में तैनात था। इस मामले की जांच में जल्द ही अन्य तत्कालीन अधिकारी भी आ सकते हैं।

डीएसपी की अगुवाई में अमल में लाई कार्रवाई

सीबीआई अब तक की जांच में मिले तथ्यों के आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में ला रही है। सूचना के अनुसार डीएसपी की अगुवाई में कार्रवाई अमल में लाई गई जबकि मामले का सुपरविजन एसपी सीबीआई स्वयं कर रहे हैं। इससे पहले जांच दायरे में आए बैंक और निजी शिक्षण संस्थानों के अधिकारियों व कर्मचारियों से भी पूछताछ हो चुकी है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही गिरफ्तारियों का दौर भी शुरू हो सकता है। सीबीआई की अलग-अलग टीमें मामले की जांच में जुटी हुई हैं। इसके तहत बाहरी राज्यों में भी पूछताछ की प्रक्रिया चल रही है।

जांच में होंगे खुलासे, भूमिका की भी हो रही जांच

सीबीआई जांच में आने वाले दिनों में कई बड़े खुलासे हो सकते हैं। मामले की तह तक जाने के लिए सीबीआई निजी शिक्षण संस्थानों के साथ ही सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच कर रही है। जांच एजैंसी ने वर्ष 2013 से लेकर 2017 तक की छात्रवृत्ति से जुड़ा रिकार्ड कब्जे में ले लिया है।

जांच दायरे में 22 निजी शिक्षण संस्थान

करोड़ों रु पए के छात्रवृत्ति घोटाले में 22 निजी शिक्षण संस्थान जांच दायरे में हैं। संबंधित निजी शिक्षण संस्थान ऊना, करनाल, मोहाली, नवांशहर, अंबाला, शिमला, सिरमौर, सोलन, बिलासपुर, चम्बा, गुरदासपुर व कांगड़ा सहित अन्य क्षेत्रों में स्थापित हैं। आरोप है कि निजी शिक्षण संस्थानों ने मिलीभगत कर प्रदेश के हजारों छात्रों के वजीफे डकारे हैं।

विद्यार्थियों के हित में चल रहीं 34 विभिन्न योजनाएं

सीबीआई अपनी जांच के अंतर्गत यह भी खंगाल रही है कि केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत किस वर्ष कितनी धनराशि जारी की और किस तरह उसका आबंटन किया गया है। सूचना के अनुसार वर्तमान में विद्याॢथयों के हित में लगभग 34 विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही हैं।

Vijay