छात्रवृत्ति घोटाला : CBI ने निजी शिक्षण संस्थान के खिलाफ तैयार की चार्जशीट

Monday, Oct 07, 2019 - 08:10 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ से अधिक के छात्रवृत्ति घोटाले में जिला ऊना से जुड़े एक निजी शैक्षणिक संस्थान के खिलाफ सीबीआई ने चार्जशीट लगभग तैयार कर ली है। सूत्रों के अनुसार चार्जशीट में आधा दर्जन से अधिक चेहरों को अभी तक नामजद किया गया है और इसी माह के अंत तक चार्जशीट अदालत में दायर कर दी जाएगी। ऐसे में जांच दायरे में आए कुछ चेहरों की दिक्क तें बढऩा तय है। सूत्रों की मानें तो सीबीआई जांच में सामने आया है कि आपसी मिलीभगत कर छात्रवृत्ति हड़पने के लिए निजी संस्थान ने भारी अनियमितताएं बरती हैं।

छात्रवृत्ति हड़पने के लिए छात्रों की जाति के साथ विषय (संकाय) तक बदल डाले

आरोप यह भी लग रहे हैं कि निजी शिक्षण संस्थान ने छात्रवृत्ति हड़पने के लिए छात्रों की जाति के साथ ही विषय (संकाय) तक बदल डाले। इतना ही नहीं संस्थान छोड़ चुके छात्रों के नाम से भी छात्रवृत्तियां हड़पने के तथ्य जांच में सामने आए हैं। छात्रवृत्ति हड़पने के लिए बाहरी राज्यों में छात्रों के बैंक खाते खोले गए। इस घोटाले में कई राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकारी व कर्मचारी भी जांच दायरे में हैं।

अधिकारियों-कर्मचारियों की पूरी रिपोर्ट तैयार

सीबीआई छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के तहत वर्ष 2013 से लेकर 2016 तक का रिकार्ड खंगाल रही है, ऐसे में जांच टीम ने यह भी रिपोर्ट तैयार कर रखी है कि उक्त अवधि के दौरान किस-किस अधिकारी व कर्मचारी की तैनाती शिक्षा निदेशालय में थी और किसका कितना रोल छात्रवृत्ति आबंटन में था।

Vijay