छात्रवृत्ति घोटाला : CBI ने 2 बैंक अधिकारियों से की पूछताछ

Tuesday, Nov 26, 2019 - 11:35 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): 250 करोड़ से अधिक के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने मंगलवार को जिला चंबा स्थित एक बैंक के दो अधिकारियों से पूछताछ की। पूछताछ की यह प्रक्रिया सीबीआई के शिमला स्थित शाखा में अमल लाई गई। इस दौरान दोनों अधिकारियों के बयान भी दर्ज किए गए, जिसकी बकायदा वीडियोग्राफी किए जाने की सूचना है। सूत्रों के अनुसार बैंक के मैनेजर और एक अन्य अधिकारी से हुई पूछताछ के दौरान कई तथ्य उभर कर सामने आए हैं। इस मामले में कुछ बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका पहले से ही संदेह के घेरे में है। पूछताछ की प्रक्रिया सुबह साढ़े 10 बजे के आसपास शुरू हुई और दोपहर बाद तक चली।

ऊना से जुड़े निजी शिक्षण संस्थानों ने बड़े स्तर पर बरतीं अनियमितताएं

सूत्रों के अनुसार करोड़ों रु पए के घोटाले की छानबीन के दायरे में आए जिला ऊना से जुड़े निजी शिक्षण संस्थानों ने छात्रवृत्तियों को हड़पने के लिए बड़े स्तर पर अनियमितताएं बरतीं। इसके तहत छात्रों की जाति को ही बदलने के भी आरोप लगे हैं। इसके साथ ही छानबीन में यह भी यह खुलासा हुआ है कि संस्थान ने छोड़ चुके छात्रों को भी एडमिशन दर्शा छात्रवृत्तियां हड़पीं। यही नहीं छात्रवृत्तियां हड़पने के लिए डे-स्कोलर छात्र को होस्टलियर छात्र दर्शाया गया।

राज्य के बाहर बैंको में खोले गए छात्रों के खाते

छात्रवृत्ति हड़पने के लिए राज्य के बाहर बैंको में छात्रों के खाते खोले गए। सूत्रों के अनुसार मामले की जांच में जुटी सीबीआई जल्द ही पहली चार्जशीट दायर कर देगी। सीबीआई ने जिला ऊना से जुड़े जिस संस्थान के खिलाफ चार्जशीट तैयार की है, उसमें बैंक, शिक्षा विभाग और निजी शिक्षण संस्थान के करीब आधा दर्जन कर्मचारी नामजद किए गए हैं। ऐसे में चालान से पहले गिरफ्तारियों का दौर भी शुरू हो सकता है।

जांच के घेरे में 22 से अधिक संस्थान

वर्तमान में 22 से अधिक निजी शिक्षण संस्थान सीबीआई के जांच दायरे में हैं। हाल ही में सीबीआई ने कुछ अन्य संस्थानों का रिकार्ड भी शिक्षा विभाग से लिया है, ऐसे में संबंधित सभी संस्थानों से जुड़ा रिकार्ड खंगालने की प्रक्रिया भी चली हुई है। सीबीआई की टीम प्रदेश के साथ ही बाहरी राज्यों में भी सक्रिय है।

Vijay