HPU में खूनी संघर्ष का मामला: एक्सपर्ट टीम खंगालेगी CCTV फुटेज

Thursday, Mar 28, 2019 - 11:57 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): विश्वविद्यालय में छात्र संगठनों के बीच हुए खूनी संघर्ष की जांच के लिए अब प्रशासन सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगालेगा। उन्होंने सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगालने के लिए एक्सपर्ट की टीम को बुलाया है। विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में सी.सी.टी.वी. लगाने वाली कंपनी के एक्सपर्ट को इस मामले की आगामी जांच का जिम्मा सौंपा गया है। उल्लेखनीय है कि बुधवार को हाई पावर कमेटी की बैठक के दौरान जांच रिपोर्ट कमेटी ने कुलपति को सौंप दी है। कुलपति को सौंपी रिपोर्ट में क्या है, इसका खुलासा अब तभी होगा, जब सी.सी.टी.वी. फुटेज की रिपोर्ट आएगी। 

सूत्रों के अनुसार प्रशासन ने जो सी.सी.टी.वी. की फुटेज निकाली है, उसमें कुछ भी साफ नहीं है। यही वजह है कि दोषियों का चेहरा साफ देखने के लिए एच.पी.यू. ने कंपनी से एक्सपर्ट को आमंत्रित किया है। प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफैसर सिकंदर ने कहा है कि विश्वविद्यालय में हुई खूनी झड़प छोटा मामला नहीं है। इस तरह का मामला फिर न हो, इसलिए इस मामले में गंभीरता से जांच की जाएगी। उन्होंने कहा है कि उनके हॉस्टल का माहौल खराब करने वाले सही दोषियों के खिलाफ ही कार्रवाई होनी चाहिए। अगर सी.सी.टी.वी. फुटेज देखे बिना ही कोई फैसला लिया जाता है तो इससे किसी छात्र का भविष्य भी खराब हो सकता है।

कुलपति ने कहा कि 2 दिन के भीतर इस पूरे मामले पर एच.पी.यू. अपने दायरे में आने वाली जांच को पूरा कर दोषियों के नाम को सार्वजनिक कर उन पर कड़ी कार्रवाई करेगा। गौर रहे कि 24 मार्च का विश्वविद्यालय में खूनी हमले के बाद शैक्षणिक माहौल पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया था। छात्र संगठनों की इस लड़ाई में लगभग 19 छात्रों को चोटें आई थीं। उनका माहौल इतना तनावपूर्ण था कि होस्टल में छात्राएं तक आपस में भिड़ गई थीं। इस दौरान होस्टल में रह रही छात्राओं को भी हल्की चोटें आईं। यही वजह है कि विश्वविद्यालय प्रशासन इस घटना को अंजाम देने वाले छात्रों को भी नहीं छोड़ना चाहता है। इस सारे प्रकरण को लेकर प्रशासन ने एक्सपर्ट को सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगालने का जिम्मा सौंपा है, ताकि सच्चाई सामने आ सके।

Ekta