कैंटीन में डॉक्टरों ने ऑर्डर किया था चाय-समोसा, समोसा खोला तो उड़ गए होश

Saturday, Aug 22, 2020 - 09:35 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना संकट में जहां एक ओर हाईजीन और इम्यूनिटी बढ़ाने की बात की जा रही है, वहीं प्रदेश के सबसे बड़ेअस्पताल आईजीएमसी के डॉक्टरों व तीमारदारों को कैंटीन में घटिया किस्म का मिलावटी खाना व स्नैक्स परोसे जा रहे हैं। इस बात का खुलासा शनिवार को उस समय हुआ जब ई-ब्लॉक के समीप कैंटीन में रैजीडैंट डॉक्टरों का एक गु्रप अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद अस्पताल की कैंटीन में पहुंचा और चाय-समोसा ऑर्डर किया, ऐसे में जब डॉक्टर चाय-समोसा खा रहे थे तो एक डॉक्टर को समोसे से डिटर्जैंट यानी सर्फ की महक आई। जब डॉक्टर ने समोसा खोलकर देखा तो उसमें साबुन की एक छोटी-सी टिकिया और डिटर्जैंट था। यह देखकर सभी हैरान रह गए और इसके बारे में कैंटीन मैनेजर को भी पूछा लेकिन कोई संतुष्ट जवाब न मिलने पर वे इसकी शिकायत लेकर आईजीएमसी एमएस के पास पहुंचे और उन्हें इस बात की जानकारी दी। एमएस ने भी डॉक्टरों की शिकायत को सुना और मामले में जांच के निर्देश दिए।

इससे पहले दाल में मिला था कॉक्रोच

रैजीडैंट डॉक्टरों के साथ पेश आए मामले में डॉक्टरों ने बताया कि यह पहली बार नहीं है कि कैंटीन में घटिया खाना दिया जा रहा है। एक रैजीडैंट डॉक्टर ने बताया कि पिछले महीने वह लंच कर रही थी तो उनकी दाल में कॉक्रोच निकला था। उस समय भी प्रशासन को शिकायत की गई थी। कर्ई बार खाने में कुछ न कुछ मिलता ही रहता है लेकिन प्रशासन कोई भी सख्ती व कार्रवाई नहीं कर रहा है। कैंटीन में बैठे तीमारदारों ने भी माना कि कैंटीन में गुणवत्ता वाला खाना नहीं मिलता है।

रोजाना होती है 1000 से 1500 की ओपीडी

कोरोना संकटकाल में अस्पताल में रोजाना 1000 से लेकर 1500 की ओपीडी होती है यानी इतने मरीज अपना इलाज व जांच करवाने पहुंचते हैं, वहीं मरीजों के साथ आए तीमारदार अक्सर लंच व ब्रेकफास्ट भी करते हैं लेकिन कोरोना संकटकाल में जहां हाईजीनिक खाना कैंटीन में दिया जाना चाहिए, ताकि इम्यूनिटी बनी रहे, लेकिन घटिया किस्म का खाना इन मरीजों व तीमारदारों को दिया जा रहा है।

क्या बोले एमएस

आईजीएमसी के एमएस डॉ. जनक राज ने बताया कि कैंटीन में समोसे से साबुन व डिटर्जैंट मिलने की शिकायत मिली है। डाक्टरों से लिखित में शिकायत के बाद फूड एंड सेफ्टी की टीम को बुलाकर कैंटीन से सैंपल भरवाए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद कैंटीन संचालक के लिए खिलाफ जांच व कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay