अभ्यर्थियों ने Answer Key पर उठाए सवाल, 5 प्रश्नों के उत्तर गलत होने का लगाया आरोप

Sunday, Mar 12, 2023 - 09:19 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा असिस्टैंट प्रोफैसर म्यूजिक के पदों को भरने के लिए आयोजित स्क्रीनिंग टैस्ट पर उठे सवालों के बीच परिणाम से असंतुष्ट अभ्यर्थियों ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से अभ्यर्थियों ने बीते वर्ष 26 नवम्बर को आयोजित किए गए स्क्रीनिंग टैस्ट को रद्द कर जांच की मांग की है। हालांकि आयोग की ओर से की गई प्रारंभिक जांच में स्क्रीनिंग टैस्ट के आयोजन में किसी भी प्रकार की कोई अनियमितताएं सामने न आने की बात कही गई है, लेकिन इसी बीच स्क्रीनिंग टैस्ट में बैठे अभ्यर्थी लगातार इस टैस्ट के आयोजन पर सवाल उठा रहे हैं। बीते शुक्रवार को अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात कर असिस्टैंट प्रोफैसर म्यूजिक के पदों के लिए आयोजित हुए स्क्रीनिंग टैस्ट में शिमला के आरकेएमवी में बने परीक्षा केंद्र में एक गैर-हाजिर उम्मीदवार को पास करने का आरोप लगाया था। इसके अलावा अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि बीते 2 मार्च को आयोग की ओर से परिणाम घोषित किया गया है लेकिन उनका कहना है कि आयोग द्वारा वैबसाइट पर जारी की गई आंसर-की में 5 प्रश्नों के उत्तर गलत होने के कारण कई अभ्यर्थियों ने आंसर-की को प्रमाण सहित चुनौती दी थी। 

संशोधित आंसर-की जारी किए बिना घोषित किया रिजल्ट
अभ्यर्थियों का आरोप है कि आयोग द्वारा रिवाइज्ड आंसर-की निकाले बिना ही रिजल्ट घोषित कर दिया। उनका कहना है कि यदि आंसर-की रिवाइज करते तो निश्चित रूप से परीक्षा परिणाम बदल जाता। अभ्यर्थियों ने यह भी सवाल उठाया है कि आयोग कुछ सीटों पर 1/3 और कुछ पर 1/6 के अनुपात से अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाता है। वर्ष 2018-19 में हुए साक्षात्कार में एक ही कैटेगरी के 3 पदों के लिए 1/8 के अनुपात से 24 अभ्यॢथयों को भी बुलाया गया। उनका सवाल है कि इस बार कम सीटों के लिए अधिक अभ्यर्थी होने के बावजूद भी कम अनुपात से अभ्यर्थियों को क्यों बुलाया गया। अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा से जुड़े सभी मामलों की निष्पक्ष जांच की मांग आयोग के अध्यक्ष से की है। 

नकल होने का भी लगाया आरोप
पत्र के माध्यम से अभ्यर्थियों ने बीते वर्ष 26 नवम्बर को हुए असिस्टैंट प्रोफैसर म्यूजिक के पदों के लिए आयोजित हुए स्क्रीनिंग टैस्ट के दौरान शिमला में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी न लगे होने पर भी सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि परीक्षा हाल में अगर सीसीटीवी लगे होते तो मामला इस तरह नहीं उलझता। अभ्यर्थियों ने अब उक्त परीक्षा के दौरान नकल होने का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि परीक्षा में साथ-साथ बैठे (आगे-पीछे) 14 अभ्यॢथयों का पास होना भी परीक्षा हाल में नकल की तरफ इशारा कर रहा है। उन्होंने कहा कि यदि परीक्षा हाल में सीसीटीवी कैमरे लगे होते इस तरह अभ्यर्थियों को आसानी से पकड़ा जा सकता था।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
  

Content Writer

Vijay