कैबिनेट सचिव PK Sinha ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग कर लिया हिमाचल में हुए नुक्सान का जायजा

Tuesday, Aug 20, 2019 - 11:25 PM (IST)

शिमला: कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने मंगलवार को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से हिमाचल में बीते दिनों भारी बारिश से हुई तबाही का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य सचिव बीके अग्रवाल और प्रधान सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन डॉ. ओंकार शर्मा ने उन्हें राज्य के मौजूदा हालात से अवगत कराया और पिछले साल बरसात के दौरान हुए नुक्सान की रोकी गई राहत राशि को जल्द जारी करने की मांग उठाई। उन्होंने बताया कि ऑडिट आपत्ति बताकर हिमाचल का पैसारोका गया है। इसे जल्द जारी किया जाए और मौजूदा मानसून सीजन में भी भारी बारिश से हुए नुक्सान की भरपाई की जाए।

हिमाचल को जल्द मिलेगी वित्तीय सहायता

कैबिनेट सचिव ने हिमाचल में बने आपात जैसे हालात को देखते हुए जल्द वित्तीय सहायता का भरोसा दिया है ताकि प्रदेश में बिजली, पानी व सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं को समय रहते बहाल किया जा सके। कैबिनेट सविच ने राज्य से नुक्सान की विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। बता दें कि प्रदेश में बीते साल भी बरसात केकारण 2,099 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ था लेकिन केंद्र की ओर से अभी तक हिमाचल को बहुत कम राहत राशि जारी की गई है।

नदी-नालों से पैदा हुए हालात पर कैबिनेट सचिव से हुई चर्चा

डॉ. ओंकार ने बताया कि वीडियो कॉन्फै्रंसिंग के दौरान सतलुज, ब्यास व पब्बर समेत अन्य नदी-नालों से पैदा हुए हालात को लेकर कैबिनेट सचिव से चर्चा हुई है। उन्हें जल्द वित्तीय मदद मिलने का भरोसा है। इस दौरान कैबिनेट सचिव ने हिमाचल के अलावा पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली में बाढ़ की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा की। इसे लेकर दिल्ली में भी मंगलवार को बैठक का आयोजन किया गया।

Vijay