Cabinet ने खोला नौकरियों का पिटारा, विभिन्न विभागों में भरे जाएंगे इतने पद

Sunday, Jan 20, 2019 - 09:51 AM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों के तहत पद भरने का निर्णय लिया है। कैबिनैट ने जिला मंडी के चौंतड़ा में आई.पी.एच. विभाग के नए मंडल व उपमंडल को आवश्यक पदों के सृजन व भरने सहित सृजित करने का निर्णय लिया। इसके साथ ही बैठक में कुल्लू जिला के शाट में आई.पी.एच. के नए उपमंडल तथा नए खंड को आवश्यक पदों के सृजन व भरने सहित खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में अनुबंध आधार पर उपायुक्त कार्यालय सिरमौर में जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (आई.टी) के 28 पदों को भरने को मंजूरी दी। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने मनाली में लोक निर्माण विभाग के नए डिवीजन और कुल्लू जिले के बबेली में पी.डब्ल्यू.डी. के नए सब डिवीजन का निर्माण करने का फैसला लिया, जिसमें पीडब्ल्यूडी सर्कल-6 कुल्लू के तहत 3 डिवीजनों के पुनर्संगठन के साथ-साथ निर्माण और विभिन्न श्रेणियों के पदों को भरने के लिए मंजूरी दे दी है।

सीधी भर्ती से भरे जाएंगे 4 सिविल जजों के पद

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में 4 सिविल जजों के पदों को भरने का निर्णय लिया। सीधी भर्ती के माध्यम से ही ग्रामीण विकास विभाग में खंड विकास अधिकारियों के 8 पदों को भरने के लिए कार्योंत्तर मंजूरी दी। बैठक में जिला सिरमौर के डा. यशवंत सिंह परमार राजकीय मैडीकल कॉलेज नाहन के सुचारू संचालन के लिए एसोसिएट प्रोफेसर के 5 पद तथा जूनियर रैजीडैंट का 1 पद सृजित व भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से ऊर्जा निदेशालय में विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों को भरने का निर्णय लिया।

चम्बा मैडीकल कॉलेज में भरे जाएंगे 53 पद

इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय मैडीकल कॉलेज चम्बा में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर प्रोफैसरों के 14 पद, एसोसिएट प्रोफैसरों के 19 पद तथा सहायक प्रोफैसरों के 20 पदों को भरने की सहमति प्रदान की। बैठक में कोष लेखा व लॉटरी विभाग में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा जिला कोष अधिकारी के 2 पद तथा कोष अधिकारियों के 8 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की।

हमीरपुर आई.टी.आई. में शुरू होंगे ये 2 ट्रेड

मंत्रिमंडल ने कुल्लू के राजकीय पॉलीटैक्रीक में आगामी शैक्षणिक सत्र से 60 सीटों के सृजन के साथ ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग ट्रेड आरम्भ करने तथा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को भरने, हमीरपुर जिला के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुजानपुर टीहरा में आगामी शैक्षणिक सत्र से इलैक्ट्रिशियन तथा मोटर व्हीकल मकैनिक ट्रेड आरम्भ करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को सृजित करने को मंजूरी प्रदान की।

ये स्कूल हुए स्तरोन्नत

मंत्रिमंडल ने चम्बा जिला के राजकीय माध्यमिक पाठशाला जुनास, कुल्लूु जिला के राजकीय माध्यमिक पाठशाला पनिहार तथा मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक पाठशाला तलहैन को राजकीय उचच पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा चम्बा जिला की उच्च पाठशाला छनानू तथा मंडी जिला की राजकीय उच्च पाठशाला ललाग को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ इन संस्थानों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 24 पदों के सृजन व भरने को स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही चंबा जिला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला धावड़े तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला कटारू को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा मंडी जिला की माध्यमिक पाठशाला सरकीधार को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने सहित 10 पदों को सृजित करने व भरने को स्वीकृति प्रदान की।

ये अस्पताल किए स्तरोन्नत

मंत्रिमंडल ने जिला कांगड़ा के 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल शाहपुर को विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों के सृजन व भरने सहित 100 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की।  बैठक में जिला चंबा की ग्राम पंचायत औरा के गांव बाड़ी में स्वास्थ्य उप केंद्रए सिरमौर जिले के प'छाद खण्ड के गांव जमान की शेर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा जिला मंडी की ग्राम पंचायत 'यूणी के गांव चेत में नये स्वास्थ्य उप केंद्र को आवश्यक पदों के सृजन और भरने सहित खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

इन अस्पतालों में भरे जाएगें पद, होगें स्तरोन्नत

बैठक में शिमला जिला के 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल नेरवा को विभिन्न श्रेणियों के 46 पदों को भरने व सृजित करने सहित 75 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने को मंजूरी दी।  बैठक में जिला मंडी के 100 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल करसोग में बिस्तरों की संख्या 150 करने सहित लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में चंबा जिला के 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल तीसा को 100 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने सहित रोगियों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के 49 पदों को भरने की स्वीकृति दी।

कांगड़ा की डमटाल, कुल्लू की सैंच चौकी बनेगी पुलिस स्टेशन

बैठक में कांगड़ा जिला की डमटाल पुलिस चौकी तथा कुल्लू जिला की सैंज पुलिस चौकी को पुलिस थाना में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के क्रमश: 22 व 27 पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की।

 

Vijay