मंत्री रामलाल मारकंडा ने लांगचा, काजा और पिन वैली में किए करोड़ों के उद्घाटन व शिलान्यास

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 04:43 PM (IST)

काजा (ब्यूरो): स्पीति दौरे पर आए प्रदेश सरकार में तकनीकी शिक्षा, जन शिकायत निवारण, जन जातीय विकास और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने लांगचा, काजा और पिन वैली का दौरा किया। मंत्री ने लांगचा में 3.99 करोड़ की लागत से बनने वाली सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। यह योजना 107 हैक्टेयर भूमि को सिंचित करेगी। यह योजना लांगचा लोअर और अप्पर लांगचा के लोगों के लिए होगी। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि लांगचा गांव के लोगों की पिछले लंबे समय से सिंचाई योजना की मांग थी। इसी के चलते इस योजना को यहां पर बनाया जा रहा है। इससे लोगों को कृषि करने में काफी आसानी होगी। इस दौरान बच्चों ने स्पीति का पारंपरिक नृत्य पेश किया, जिस पर मंत्री ने बच्चों को 5,000 रुपए नकद प्रोत्साहन राशि दी।
PunjabKesari, Minister Ramlal Markanda Image

3.22 करोड़ से बनने वाले मुद फारका ओवरब्रिज का किया शिलान्यास

काजा पहुंचने पर मंत्री ने 87.72 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामान्य आवास निर्माण का शिलान्यास किया। इसके बाद कुंगरी पंचायत के तहत 54.57 लाख की लागत से बनने वाले हैलीपैड का शिलान्यास किया। इसके बाद मुद फारका 75 मीटर स्टील ट्रैस ओवरब्रिज का शिलान्यास किया। यह ब्रिज 3.22 करोड़ रुपए में बनकर तैयार होगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भावा-मूद मार्ग बनने जा रहा है। जैसे ही यह रोड बनकर तैयार होगा तो पिन घाटी में पर्यटन का कारोबार बढ़ेगा और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जियो की ओएफसी लाइन जब बिछेगी तो मूद में टावर लगेगा। वहीं दौरे के अंतिम दिन मंत्री ने धनखर पंचायत के तहत शिचलिंग में बाढ़ नियत्रण कार्य हेतु 6.78 करोड़ रुपए की लागत की योजना का शिलान्यास किया। इस योजना से सिलूक और शिचलिंग गांव के लोगों को लाभ मिलेगा। वहीं माने गोंगमा में 2.47 करोड़ की लागत से बनने वाले बाढ़ नियंत्रण कार्य योजना का शिलान्यास भी किया गया।
PunjabKesari, Minister Ramlal Markanda Image

78.47 लाख रुपए से बने पुल का किया लोकार्पण

मंत्री ने माने-सिलुक गांव को जोडऩे वाले 78.47 लाख की लागत से बनकर तैयार हुए 70 फुट लम्बे पुल का भी लोकार्पण किया। उन्होंने ताबो पंचायत के तहत पोह गांव में पोमरंग नाला के ऊपर स्टील ट्रैस पुल जोकि 1.76 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। इसका भी शिलान्यास किया। इस मौके पर एडीएम मोहन दत्त शर्मा, एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह, डीएफओ हरदेव नेगी, नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी, एक्स इन लोक निर्माण विभाग टाशी ज्ञामचो, एक्सियन विद्युत विभाग मुनीश आर्य, एक्सियन जल शक्ति मिशन मनोज नेगी, बीएमओ तेंजिन नोरबू, एडीओ चंद्र शेखर, टीएसी सदस्य राजेंद्र बौद्ध, पालजोर, लोबजंग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

भवन निर्माण के दौरान बिजली-पानी के कनैक्शन को साडा से लेनी होगी एनओसी 

साडा  की बैठक कैबिनेट मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में सर्किट हाऊस में आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि साडा के अधीन अब कोई भी भवन निर्माण कार्य होगा तो  बिजली-पानी का कनैक्शन तभी मिलेगा जब साडा से एनओसी मिलेगी। बिना एनओसी के किसी को बिजली-पानी का कनैक्शन नहीं दिया जाएगा। वहीं डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रीकरण की नई मासिक दरें भी तय की गईं, जिनमें प्रति घर 100 रुपए, सरकारी आवास 150 रुपए, होटल 10 कमरों से अधिक 1000 रुपए, होटल 10 कमरों से कम 700 रुपए, होम स्टे 300 रुपए, ढाबा 300  रुपए, मटन, चिकन शॉप 500 रुपए, जनरल शॉप 300 रुपए, मैकेनिक 700 रुपए, वैल्डर 500 रुपए, बेकर 300 रुपए, बार्बर 200 रुपए और बबलू शॉप 1000 रुपए प्रति माह शुल्क तय किया गया।

काजा और ताबो में विकसित किए जाएंगे नए सैल्फी प्वाइंट 

काजा और ताबो में हाईमास्ट लाइट लगाई जाएंगी। इसके साथ ही इन दोनों जगह में नए सैल्फी प्वाइंट विकसित किए जाएंगे। कैबिनेट मंत्री ने एसडीएम को आदेश दिए कि दोनों ही स्थानों में सैल्फी प्वाइंट के लिए मौके का दौरा करके स्थान चिन्हित करें। ताबो में त्योंते से टोजन तक बनने वाली नाली के कार्य के लिए 2 लाख रुपए की राशि जारी करने का प्रावधान किया गया। बैठक में एडीएम मोहन दत्त शर्मा, एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह, एआरओ पदमा दोरजे, बीडीओ कार्यकारी टशी डोलकर, एक्स इन विद्युत मनीष आर्य,  बीएमओ तेंजिन नोरबू, एक्स इन जल शक्ति मिशन मनोज नेगी, एक्स इन लोक निर्माण विभाग टशी ज्ञामचो, साडा सदस्य नोरबू बोध, तंदूप फूंचोक काजा, ताबो से तांपा ज्ञालसायन, तनु बोध सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News