Cabinet Meeting: हिमाचल में खुला सरकारी नौकरियों का पिटारा, जानिए बड़े फैसले

Tuesday, Jan 08, 2019 - 08:12 PM (IST)

शिमला (योगराज): राज्य सरकार ने एक बार फिर नौकरियों का पिटारा खोलते हुए विभिन्न विभागों में अलग-अलग श्रेणी के करीब 1,528 पद भरने एवं सृजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पुलिस विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से नियमित आधार पर 1,063 कांस्टेबलों की भर्ती करने का निर्णय लिया है। इनमें 213 पद महिला कांस्टेबल के भरे जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में राज्य के दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरों की कमी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में साक्षात्कार के माध्यम से अनुबंध के आधार पर एम.बी.बी.एस. डाक्टरों के 200 पदों को भरने का निर्णय लिया। 

अनुबंध आधार पर नियुक्त एम.बी.बी.एस. डाक्टरों की प्रोत्साहन राशि में 10,000 रुपए प्रति माह और विशेषज्ञ डाक्टरों की प्रोत्साहन राशि में 15,000 रुपए प्रति माह बढ़ौतरी को मंजूरी प्रदान दी। इसी तरह करुणामूलक आधार पर अंशकालीन जलवाहकों के रिक्त पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमंडल ने सोलन जिला में डा. वाई.एस. परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की। बागवानी गतिविधियों को मजबूत करने के लिए अनुबंध आधार पर बागवानी विभाग में हॉर्टीकल्चर एक्सटैंशन ऑफिसर के 64 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय में अनुबंध आधार पर विषय वस्तु विशेषज्ञ के 14 पदों को भरने तथा वैटर्नरी गायनाकोलॉजी और आबस्टेट्रिक्स के सहायक प्रोफैसर का 1 पद भरने को मंजूरी प्रदान की।

बैठक में उपाध्यक्ष सक्षम गुडिय़ा बोर्ड कार्यालय को सुचारू और प्रभावी कार्य करने के लिए विभिन्न पदों के सृजन व उनके भरने को अपनी मंजूरी प्रदान की। आयुर्वैदिक विभाग में अनुबंध आधार पर जूनियर कार्यालय सहायकों के 10 पदों के सृजन के अतिरिक्त सीधी भर्ती के माध्यम से विभाग में लिपिकों के 8 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की। बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर सीधी भर्ती से हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा के 4 पदोंं को भरने का निर्णय लिया गया। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर में सीमित सीधी भर्ती के माध्यम से जूनियर ऑफिस असिस्टैंट आई.टी. के 3 पदों तथा क्लर्क का 1 पद सृजन करने तथा भरने का निर्णय लिया।

108 एम्बुलैंस सेवा को मिले 46 नए वाहन

बैठक में आपातकाल में मरीजों को त्वरित सेवा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय एम्बुलैंस सेवा-108 के तहत 46 नई एम्बुलैंस खरीदने को भी मंजूरी प्रदान की। मौजूदा समय में इस सेवा से 198 वाहन जुड़े हैं। इस तरह चरणबद्ध तरीके से पुराने वाहनों को बदला जा रहा है।

नए पुलिस स्टेशनों को मिला स्टाफ

बैठक में कांगड़ा जिले के पुलिस स्टेशन नूरपुर के अंतर्गत सदवां में नई पुलिस पोस्ट को विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों के सृजन तथा इन्हें भरने सहित स्वीकृति प्रदान की गई। पुलिस स्टेशन कालाअंब में विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों तथा सिरमौर जिले के पुलिस स्टेशन संगड़ाह में 8 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की। होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से स्टैनो टाइपिस्ट के 3 पदों को भरने का निर्णय लिया।

kirti