Cabinet Meeting : हिमाचल में एक जून से चलेंगी बसें, बार्बर और सैलून की दुकानें खोलने को मंजूरी

Saturday, May 23, 2020 - 05:47 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शनिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल ने बैठक में 1 जून से अंतर्राज्यीय रूटों को छोड़कर प्रदेश के अन्य सभी रूटों पर सुबह 7 से शाम 7 बजे तक 60 फीसदी यात्रियों के साथ बसें चलाने का निर्णय लिया है। इस दौरान यात्रियों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। सिर्फ कंटेनमैंट जोन में बसों से सवारियों को उतारा व चढ़ाया नहीं जाएगा। मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार अब प्रदेश में निजी वाहन के लिए परमिट की जरूरत नहीं होगी, यानी कि राज्य में टैक्सियां, ऑटो व निजी वाहनों बिना पास के चल सकेंगे।

प्रदेश में सोमवार से खुलेंगी बार्बर और सैलून की दुकानें

बैठक में मंत्रिमंडल ने बार्बर और सैलून की दुकानों को भी खोलने की स्वीकृत दी है। इसे लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी। सोमवार से पूरे प्रदेश में बार्बर व सैलून की दुकानें खोली जा सकेंगी। इसके अलावा रेहड़ी लगाने वाले छोटे वैंडर्ज को भी काम करने की अनुमति दी गई है।

सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले सकेंगे स्कूल

वहीं बैठक में स्कूलों में सिर्फ ट्यूशन फीस लिए जाने की अनुमति प्रदान की गई है। ट्यूशन फीस के अलावा दूसरे फंड नहीं वसूले जा सकेंगे। फीस भी वही स्कूल ले सकेंगे, जिन्होंने लॉकडाऊन में बच्चों को पढ़ाया है। इसके अलावा निजी स्कूल अविभावकों पर फीस लेने का दवाब भी नही बना सकेंगे। वहीं कोई भी स्कूल कर्मचारियों की सैलरी नहीं काट पाएंगे।

बुधवार को होगी मंत्रिमंडल की अगली बैठक

यह जानकारी शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में दी है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की अगली बैठक बुधवार को होगी। इस बैठक में आर्थिक संसाधन जुटाने के लिए गठित टॉस्क फोर्स व मंत्रिमंडलीय उपसमिति की सिफारिशों पर चर्चा की जाएगी।

Vijay