Cabinet Meeting: महिलाओं को 1500 रुपए पैंशन देने की मंजूरी, SMC शिक्षकों को लेकर भी बड़ा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 07:08 PM (IST)

प्रवक्ता (कम्प्यूटर साइंस) के 985 पद भरने को दी स्वीकृति
शिमला (ब्यूरो):
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान कांग्रेस पार्टी द्वारा महिलाओं से किए वायदे को पूरा करते हुए 18 से 59 वर्ष की पात्र महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि के रूप में 1500 रुपए प्रतिमाह देने को मंजूरी प्रदान की गई। इस निर्णय से प्रदेश की 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी पात्र महिलाओं को जीवनभर के लिए 1500 रुपए मासिक पैंशन के तहत लाया गया है।

मंत्रिमंडल ने शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अध्यक्षता में एसएमसी शिक्षकों एवं कम्प्यूटर शिक्षकों के मुद्दों के दृष्टिगत बनाई गई मंत्रिमंडलीय उपसमिति की सिफारिशों पर भी विचार-विमर्श किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि 2401 एसएमसी शिक्षकों को सीमित सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर लाया जाएगा और उन्हें सरकार की नीति के तहत निर्धारित समयावधि में नियमित कर सरकारी सेवाओं में समावेशित किया जाएगा। मंत्रिमंडल ने प्रवक्ता (कम्प्यूटर साइंस) के 985 पद भरने को भी स्वीकृति दी। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने हरोली डिग्री कॉलेज का नाम उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की स्वर्गीय पत्नी सिम्मी अग्निहोत्री के नाम पर करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने जिला परिषद कैडर के लगभग 4500 कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग के तहत वेतनमान के लाभ देने को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है, वहीं गोबर को कंपोस्ट खाद में बदलकर किसानों से 3 रुपए प्रति किलो खरीदने को भी मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने आईजीएमसी शिमला के रेडियो थैरेपी विभाग में मेडिकल फिजीसिस्ट के एक पद को स्तरोन्नत कर सहायक प्रोफैसर मेडिकल फिजिक्स करने का निर्णय लिया। बैठक में डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा जिला कांगड़ा के कार्डियोलोजी विभाग में सहायक प्रोफेसर का एक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।  

बैठक में हिमाचल प्रदेश वन विभाग के इंजीनियरिंग स्टाफ के युक्तिकरण का निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि वन विभाग के इंजीनियरिंग स्टाफ के अधिकारी और कर्मचारी भर्ती एवं पदोन्नति नियमानुसार पदोन्नति के लिए पात्र हैं, उन्हें रिक्ति के आधार पर पदोन्नति दी जाए और इसके उपरांत उनकी सेवाएं दूसरे विभागों में ली जाएं। बैठक में कांगड़ा जिला की ज्वालामुखी तहसील के भड़ोली को उपतहसील बनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला सोलन के दाड़लाघाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला कांगड़ा के ज्वालामुखी क्षेत्र के पिहारी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई।

बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण शिमला मंडल-3 से सुपर स्पैशियलिटी ब्लॉक चमियाणा के प्रशासनिक नियंत्रण को विंटर फील्ड उपमंडल के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण शिमला मंडल-1 में करने का निर्णय लिया। बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग शिमला मंडल-1 के अंतर्गत आने वाले छोटा शिमला अनुभाग के नियंत्रण को लोक निर्माण विभाग के मंडल-3 के अंतर्गत विंटर फील्ड स्थित उपमंडल-7 में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग शिमला मंडल-1 के अन्तर्गत ब्रॉकहर्स्ट अनुभाग का नियंत्रण एचपी मंडल-9 में स्थानातंरित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिला चम्बा के सूही मेला और साहो जातर को जिला स्तरीय मेला घोषित करने का भी निर्णय लिया। 

मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार से आपदा के बाद की आवश्यकताओं के आकलन के अनुसार अविलम्ब 9043 करोड़ रुपए जारी करने का भी आग्रह किया। यह राशि केंद्र सरकार के मानकों के अनुसार तैयार की गई है तथा मंत्रिमंडल ने केंद्र द्वारा पूरी राशि जारी करने की उम्मीद जताई है।

मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व पर पूर्ण विश्वास जताया तथा कहा कि सभी मंत्रिमंडलीय सदस्य एकजुटता से उनके साथ खड़े हैं। मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार द्वारा सरकारी तंत्र का इस्तेमाल कर लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई राज्य सरकार को कमजोर करने के प्रयासों की निंदा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि हिमाचल की जनता को भाजपा के दुष्प्रचार से अवगत करवाया जाएगा तथा मंत्रिमंडल के सदस्यों ने एकमत से विश्वास जताया कि प्रदेश सरकार अपना 5 वर्ष का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करेगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News