Cabinet Meeting : हिमाचल में होगा SDRF का गठन, नौकरियों का खुला पिटारा

Saturday, Dec 28, 2019 - 06:34 PM (IST)

शिमला (योगराज): शनिवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश सरकार का 2 वर्ष का कार्यकाल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया गया। मंत्रिमंडल ने प्रदेश सरकार को भरपूर सहयोग देने के लिए प्रदेश की जनता का भी आभार व्यक्त किया। बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग और हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिला उम्मीदवारों को परीक्षा प्रवेश शुल्क में छूट देने का निर्णय लिया गया।

हिमाचल में होगा एसडीआरएफ का गठन

बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग और हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिला उम्मीदवारों को परीक्षा प्रवेश शुल्क में छूट देने का निर्णय लिया गया। प्रदेश में प्राकृतिक एवं मानव निर्मित खतरों के प्रति संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) गठित करने का निर्णय लिया है, जिसमें तीन कंपनियां शामिल होंगी। इससे राज्य सरकार को प्राकृतिक आपदाओं के समय न्यूनतम समय में अपने संसाधनों को उपयोग में लाने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त एसडीआरएफ का इस्तेमाल मणिमहेश यात्रा, श्रीखंड यात्रा, किन्नर कैलाश यात्रा जैसे आयोजनों के लिए भी किया जा सकेगा जहां निवारक उपायों की आवश्यकता रहती है।

9वीं व 10वीं के सामान्य श्रेणी के छात्रों को फ्री मिलेंगी किताबें

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में मंत्रिमण्डल ने सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 9वीं व 10वीं कक्षा के सामान्य श्रेणी के सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को प्रदान की जा रही वित्तीय सहायता में 20 हजार रुपए की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के उपरांत लाभार्थियों को 1.30 लाख के स्थान पर 1.50 लाख रुपए मिलेंगे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री आवास मुरम्मत योजना के अंतर्गत 25 हजार के स्थान पर 35 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

ई-नाम से 10 सब्जी मंडियों को जोड़ने की मंजूरी

मंत्रिमंडल ने 10 सब्जी मंडियों को ई-नाम (इलैक्ट्रॉनिक नैशनल एग्रीकल्चर मार्कीट) से जोड़ने की स्वीकृति प्रदान की ताकि किसानों को उनके उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके। इस तरह अब तक राज्य में 29 सब्जी मंडियों को इस सुविधा से जोड़ा जा चुका है। इस सुविधा से किसानों को अपने उत्पाद ऑनलाइन बेचने में सहायता मिलेगी और पारदर्शी नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें बेहतर दाम मिलेंगे और साथ ही समयबद्ध तरीके से ऑनलाइन अदायगी भी सुनिश्चित होगी।

पुलिस विभाग में भरे जाएंगे 174 पद

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं के 10 पद भरने को मंजूरी प्रदान की है। इन पदों को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के आधार पर भरा जाएगा। वहीं पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 174 पद भरने को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान की है। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मैडीकल कॉलेज नेरचौक में रेडियोथेरेपी विभाग के कैंसर देखभाल केंद्र में विभिन्न श्रेणियों के 7 पद सृजित करने और भरने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार इन्दिरा गांधी मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल शिमला में सीधी भर्ती के माध्यम से रेडियेशन सेफ्टी ऑफिसर का एक पद और चिकित्सा भौतिक विज्ञानी के 2 पद भरने को स्वीकृति दी है।

नगवाईं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को नागरिक अस्पताल का दर्जा

बैठक में मंडी जिला की बल्ह तहसील के अन्तर्गत गांव भायरटा, चच्योट तहसील के गांव बैला, उपतहसील पांगणा के गांव मसोगल में उपस्वास्थ्य केन्द्र खोलने और इन संस्थानों के लिए महिला और पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 3-3 पद सृजित करने व भरने का निर्णय लिया गया। मंडी जिला के नगवाईं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 50 बिस्तरों की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर इन्हें भरा जाएगा।

आबकारी एवं कराधान में भरे जाएंगे निरीक्षकों के 50 पद

आबकारी एवं कराधान विभाग की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने और ई-वे बिल के सत्यापन के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने, पंजीकरण सत्यापन व डिस्टिलर कर की वसूली और अन्य सम्बन्धित कार्यों के लिए मंत्रिमंडल ने विभाग में आबकारी एवं कराधान निरीक्षकों के 50 पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया। वहीं डीसी शिमला के कार्यालय में जूनियर ऑफिस असिस्टैंट के 25 पदों को अनुबन्ध आधार पर भरा जाएगा।

एयरो स्पोट्र्स नियम, 2019 को मंजूरी

साहसिक खेलों व हवाई खेल गतिविधियों का सुरक्षित आयोजन सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश एयरो स्पोट्र्स नियम, 2019 को मंजूरी प्रदान की है। इसके अन्तर्गत पैराग्लाइडिंग, हैंडग्लाइडिंग और पैरामोटर जैसी गतिविधियां शामिल होंगी। बैठक में सोलन जिला के अन्तर्गत अर्की पुलिस थाना के छयोड़ खड्ड के सराली में नई पुलिस चौकी खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 13 पद भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में मंडी जिले की बल्ह तहसील के अन्तर्गत लोहारा स्वास्थ्य उप केन्द्र और शिमला जिला के खलीणी उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है।

आईपीएच विभाग में भरे जाएंगे प्रोसैस इंजीनियरों के 5 पद

सोलन जिला के प्राथमिक शिक्षा खंड रामशहर की राजकीय प्राथमिक पाठशाला हलीण को राजकीय प्राथमिक पाठशाला अलयोण के रूप में पुनर्नामित करने का फैसला किया गया है। सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबन्ध आधार पर प्रोसैस इंजीनियरों के 5 भरने का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने चम्बा में नया जिला पर्यटन विकास कार्यालय और 3 अन्य जिलों में सहायक पर्यटन विकास कार्यालय खोलने और पर्यटन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों के सृजन व इन्हें भरने को अपनी सहमति प्रदान की।

मंडी व सिरमौर में पशु औषधालय स्तरोन्नत, भरे जाएंगे 21 पद

बैठक में जिला मंडी के धर्मपुर क्षेत्र के अंतर्गत सजाओपिपलू, सिराज क्षेत्र के बगश्याड़, जोगिन्द्रनगर के गुम्मा और जिला सिरमौर के पछाद क्षेत्र के अंतर्गत भालटा मछेहड़ व नैना टिक्कर के पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालय के रूप में स्तरोन्नत करने और इनके लिए विभिन्न श्रेणियों के 21 पद सृजित करने व भरने का निर्णय लिया गया। जिला मंडी की मणी ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने व इसके लिए 2 पदों के सृजन का फैसला लिया गया है।

सेवानिवृत्ति से पहले सम्मानित किए डॉ. श्रीकांत बाल्दी

मंत्रिमंडल ने अपने 34 वर्ष के कार्यकाल के दौरान विभिन्न पदों पर प्रदेश को प्रदान की गई सेवाओं के लिए मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी की सराहना की। डॉ. बाल्दी इसी माह सेवानिवृत्त होने जा रहे है। मुख्यमंत्री ने डॉ. बाल्दी को हिमाचली टोपी और शॉल से सम्मानित किया।

Vijay