कैबिनेट मीटिंग : जयराम सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, भरे जाएंगे इतने पद

Saturday, Aug 31, 2019 - 07:29 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल्लू जिला में एनी क्षेत्र के दलश में सरकारी पॉलीटैक्रीक संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया। इस संस्थान के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 97 पद सृजित और भरे जाएंगे। बैठक में क्षेत्र के युवाओं की सुविधा के लिए ऊना जिला के बंगाणा में एक उपरोजगार कार्यालय खोलने के साथ 4 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भुंतर समाप्त कर इसे 50 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तेगूबहर के साथ विलय करने का निर्णय लिया गया। इस अस्पताल के लिए विभिन्न श्रेणियों के 7 पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने आईजीएमसी शिमला के पैथोलॉजी, न्यूरोलॉजी और रेडियोलॉजी विभागों में से प्रत्येक में एक सहायक प्रोफैसर पद को भरने के लिए नियमित आधार पर राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के लिए अपनी मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने कार्यक्रम अधिकारियों के 27 पदों को भरने तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में चिकित्सा अधिकारियों के 2 पदों को भरने के लिए मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने भरमौर, पांगी और लाहौल के आदिवासी इलाकों में नए खोले गए एकलव्य विद्यालय के लिए अनुबंध के आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के 50 पद सृजित और भरने की मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल ने अनुबंध के आधार पर सीधी भर्ती द्वारा भरे जाने वाले स्टैनो टाइपिस्टों के 4 पदों को सृजित करने के लिए और रामपुर और नाहन में बिलासपुर, हमीरपुर, किन्नौर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में दैनिक आधार पर भरे जाने वाले चपरासी के 4 पदों को भरने की अनुमति दी। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के लाल बहादुर शास्त्री सरकारी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल नेरचौक के परिसर में बागी सब डिवीजन के तहत सिंचाई और जनस्वास्थ्य विभाग के नए खंड खोलने का भी निर्णय लिया, जिसमें विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित और भरना शामिल है। मंत्रिमंडल ने टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमैंट में अनुबंध के आधार पर योजना अधिकारियों के 2 खाली पदों को भरने के लिए अपनी मंजूरी दी।

मंत्रिमंडल ने निवर्तमान मुख्य सचिव बीके अग्रवाल की सेवाओं की भी सराहना की। अग्रवाल ने राज्य सरकार की विभिन्न क्षमताओं के लिए, जिन्हें भारत सरकार के सचिव, लोकपाल के रूप में नियुक्त किया गया है और उन्हें नई पोस्टिंग के लिए शुभकामनाएं दी हैं। मंत्रिमंडल के सदस्यों ने राज्य के लोगों और विकास के लाभ के लिए राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को तैयार करने के लिए अपने बहुमूल्य सुझावों के लिए उनके योगदान की सराहना की।

Vijay