कैबिनेट मीटिंग : सड़क हादसे रोकने को गठित होगा रोड सेफ्टी सैल, फोरैस्ट गार्ड के भरेंगे इतने पद

Wednesday, Jul 03, 2019 - 07:47 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में पिछले महीने कुल्लू जिला के बंजार में हुए बस हादसे में मारे गए 46 लोगों और 3 दिन पूर्व शिमला के झंझीड़ी में एक अन्य बस दुर्घटना में 2 स्कूली छात्राओं सहित बस चालक की मौत पर गहरी संवेदनाएं व्यक्त की गईं। बैठक में राज्य में सड़क सुरक्षा नियमों को समुचित तरीके से लागू करने के उद्देश्य से परिवहन निदेशालय में निदेशक/आयुक्त, परिवहन की अध्यक्षता में लीड एजैंसी/सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ  (रोड सेफ्टी सैल) स्थापित करने को मंजूरी प्रदान की गई। यह प्रकोष्ठ राज्य में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी करेगा। इसमें पुलिस, लोक निर्माण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभागों के विशेषज्ञों के अतिरिक्त अन्य सहायक स्टाफ तैनात किया जाएगा।

मेडिकल कॉलेज चम्बा के प्राचार्य को प्रतिमाह मिलेगी प्रोत्साहन राशि

चम्बा जिला की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय चम्बा में सेवाएं देने के लिए संकाय को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मंत्रिमंडल ने प्राचार्य को 50,000, सह प्राचार्य को 30,000 तथा सहायक प्राचार्य को 20,000 रुपए प्रतिमाह की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने को मंजूरी प्रदान की। यह प्रोत्साहन राशि उनके अनुबंध वेतन के अतिरिक्त होगी। इसके अलावा शिक्षकों और वरिष्ठ आवासीय चिकित्सकों को इस महाविद्यालय में अपनी सेवाएं देने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उन्हें 15,000 रुपए प्रतिमाह की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया।

वन विभाग में भरे जाएंगे वन रक्षकों के 113 पद

मंत्रिमंडल ने वन विभाग में अनुबंध आधार पर वन रक्षकों के 113 पद भरने का निर्णय लिया ताकि प्रदेश में वन सम्पदा का समुचित संरक्षण और संवद्र्धन किया जा सके। मंत्रिमंडल ने स्थानीय लेखा विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से कनिष्ठ लेखा परीक्षकों के 14 पद अनुबंध आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की है।

सुलह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा

बैठक में कांगड़ा जिला के अंतर्गत ढलियारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक पदों के सृजन एवं इन्हें भरने सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में हमीरपुर मैडीकल कॉलेज में विभिन्न विभागों में सहायक प्राचार्य के 15 पद भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। यह पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर भरे जाएंगे। वहीं कांगड़ा जिला के सुलह स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। यहां विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों का सृजन करने के उपरान्त इन्हें भरा जाएगा।

नाहन मैडिकल कॉलेज में भरे जाएंगे सहायक प्राचार्य के 14 पद

नाहन मैडिकल कॉलेज के विभिन्न विभागों में भी सहायक प्राचार्य के 14 पद भरने का निर्णय लिया गया है। बैठक में पालमपुर स्थित नगर नियोजन कार्यालय को उपमंडलीय नगर नियोजन कार्यालय के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। इस कार्यालय के लिए आवश्यक पदों का सृजन भी किया जाएगा। बैठक में प्रदेश की नगर परिषदों में सफाई निरीक्षकों के 6 पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई है।

कृषि विभाग व सिंचाई विभाग में 69 पदों पर होगी भर्ती

बैठक में कृषि विभाग में सांख्यिकी सहायकों के 19 पद अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाने को भी मंजूरी प्रदान की गई है। कृषि विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आई.टी.) के 10 पद भरे जाएंगे, जिन्हें प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से अनुबंध आधार पर भरा जाएगा। इसी प्रकार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में आशुटंककों के 40 पद सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के सुलह में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया उपमंडल और ठाकुरद्वारा में अनुभाग खोलने का निर्णय लिया है।

सोलन में स्थापित होगा ट्रांसपोर्ट नगर

मंत्रिमंडल ने सोलन में ट्रांसपोर्ट नगर स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए शहरी विकास विभाग के पास उपलब्ध भूमि को परिवहन विभाग के नाम स्थानान्तरित किया जाएगा।

Vijay